Asianet News HindiAsianet News Hindi

शताब्दी से भी जल्दी लखनऊ से दिल्ली पहुंचाएगी ये ट्रेन, मिलेंगे ये 5 फायदे

देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखाकर लखनऊ से दिल्ली के लिए रवाना किया। इस मौके पर सीएम ने ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को बधाई दी। 

india first corporate train tejas express flag off by yogi adityanath
Author
Lucknow, First Published Oct 4, 2019, 11:17 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ (Uttar Pradesh). देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखाकर लखनऊ से दिल्ली के लिए रवाना किया। इस मौके पर सीएम ने ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को बधाई दी। साथ ही कहा, मुझे उम्मीद है कि ऐसे और भी कदम उठाए जाएंगे। ताकि दूसरे शहरों को इस माध्यम से जोड़ा जा सके। बता दें, इस ट्रेन का संचालन पूरी तरह से आईआरसीटीसी कर रही है। 

जानें कितनी देर में पहुंचाएगी लखनऊ से नई दिल्ली
अधिकारियों ने बताया, ट्रेन फ्लेक्सी किराया योजना के तहत चलेगी, इसलिए सभी खंडों पर भाड़े में बदलाव आ सकता है। तेजस लखनऊ से दिल्ली का सफर सिर्फ 6:15 घंटे में पूरा कर लेगी। यह लखनऊ से सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर चलकर और दोपहर 12 बजकर 25 मिनट पर दिल्ली पहुंचेगी। इसका स्टॉपेज कानपुर और गाजियाबाद में है। बता दें, स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस लखनऊ से दोपहर 3:35 मिनट पर चलकर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन रात 10:15 पर पहुंचती है। ये 6 घंटे 40 मिनट में दिल्ली पहुंचाती है।

कितना है किराया
एसी चेयर कार के लिए 1,125 रुपए और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,310 रुपए की टिकट होगी। अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली से लखनऊ की यात्रा के लिए एसी चेयर कार का टिकट 1280 रुपए का होगा, जबकि एक्जीक्यूटिव चेयर कार का 2450 रुपए। 

ट्रेन में मिलेगी ये सुविधाएं 
इसमें पॉवर कार, आग या हीट पर नजर रखने वाले सेंट्रल मॉनिटरिंग सिस्टम, गेट खोलने-बंद करने वाले बटन, ऑटोमेटिक स्मोक सिस्टम लगे हैं। ट्रेन में जब आपकी एंट्री हो जायेगी तो फिर आपको एक स्लाइड वाला दरवाजा मिलेगा, जिसको खोलने के बाद आप अपनी सीट पर जा सकेंगे। वहां पर भी आपको हाईटेक सुविधा का अहसास होगा।

ट्रेन के लेट होने पर मिलेगा मुआवजा
बता दें, इस ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा मिलेगा। इस ट्रेन का संचालन करने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को मुआवजा देगी। आईआरसीटीसी के मुताबिक, ट्रेन के एक घंटे से अधिक की देरी पर 100 रुपए और दो घंटे से अधिक की देरी पर 250 रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। 

तेजस एक्सप्रेस में सफर करने के फायदे
- 5 मिनट पहले तक ट्रेन की टिकट बुक करा सकेंगे।
- टिकट के साथ यात्रियों को 25 लाख रुपए का मुफ्त बीमा मिलेगा।
- हफ्ते में 6 दिन चलेगी ट्रेन, मंगलवार को रहेगी बंद।
- 60 दिन पहले करा सकेंगे रिजर्वेशन। 
- 50 चेयरकार और 5 एग्जीक्यूटिव क्लास सीटें विदेशी पर्यटकों के लिए होगी रिजर्व।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios