Asianet News HindiAsianet News Hindi

कुलपति मेरे घर के हैं अगर फेल हुई तो बहुत बदनामी होगी...लॉ पेपर लीक कराने वाले 2 प्रोफेसर सस्पेंड

लखनऊ विश्वविद्यालय (एलयू) के लॉ का पेपर लीक कराने के आरोप में 2 प्रोफेसर को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही एलएलबी तृतीय सेमेस्टर की सभी परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई हैं। यह कार्रवाई छात्रा और प्रोफेसर के बीच हुई बातचीत की आडियो क्लिप सामने आने के बाद हुई।

lucknow university llb exam paper leak KPU
Author
Lucknow, First Published Dec 12, 2019, 6:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ (Uttar Pradesh). लखनऊ विश्वविद्यालय (एलयू) के लॉ का पेपर लीक कराने के आरोप में 2 प्रोफेसर को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही एलएलबी तृतीय सेमेस्टर की सभी परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई हैं। यह कार्रवाई छात्रा और प्रोफेसर के बीच हुई बातचीत की आडियो क्लिप सामने आने के बाद हुई। वीसी एसके शुक्ला ने बताया, लॉ संकाय के दो शिक्षक प्रो. आरके सिंह और एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अशोक सोनकर को निलंबित कर दिया गया है। इन दोनों प्रोफेसर पर पेपर बनाने और परीक्षा कोऑर्डिनेंशन की जिमेदारी थी। जल्द ही कैंसिल की गई परीक्षाओं की नई तिथि घोषित की जाएगी। वहीं, परीक्षा कैंसिल होने से नाराज विवि के छात्र धरने पर बैठ गए हैं। 

क्या है पूरा मामला
शेखर हॉस्पिटल की संचालिका डॉ. रिचा मिश्रा एलएलबी तृतीय वर्ष की स्टूडेंट हैं। वर्तमान में सिटी लॉ काॅलेज में परीक्षा दे रही हैं। वायरल ऑडियो में रिचा एलयू के प्रोफेसर को फोन पर यूनिवर्सिटी के अन्य शिक्षकों का नाम लेते हुए प्रश्न पत्र बताने के लिए धन्यवाद कर रही हैं। वो कह रही हैं कि उन्हें जितने प्रश्न बताए गए थे, सभी आए। यही नहीं ऑडियो में वो काॅमर्शियल लॉ के पेपर बनाने वाले शिक्षक के बारे में भी पूछ रही हैं। इसके साथ ही रिचा कहती हैं कि कुलपति मेरे घर के हैं। अगर फेल हो गई तो बहुत बदनामी होगी। सर, आप कुछ करिए। कुछ अलग से खर्चा लगे तो मैं करने के लिए तैयार हूं, मुझे कोई प्राॅब्लम नहीं। आप ही सर बात कर लीजिए। 

सीबीसीअईडी से मामले की जांच की सिफारिश
लखनऊ यूनिवर्सिटी की तरफ से सिटी लॉ कॉलेज पर पांच लाख रुपए के जुर्माने के साथ ही कॉलेज का सेंटर भी हटा दिया गया है। मामले की जांच सीबीसीआईडी से कराने की सिफारिश की गई है। दो प्रोफेसरों की कमेटी भी गठित कर दी गई है। ऑडियो पर कार्रवाई के लिए पुलिस को एफआईआर की संस्तुति की गई है। इसके अलावा कॉलेज के खिलाफ परीक्षा के नियमों की अनदेखी करने के आरोप में भी एफआईआर दर्ज कराई गई है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios