Asianet News HindiAsianet News Hindi

बांके बिहारी मंदिर में हादसा: कई गुना श्रद्धालु, भगदड़ और इन वजहों के चलते गई 2 श्रद्धालुओं की जान

बांके बिहारी मंदिर में मंगला आरती के वक्त बड़ा हादसा सामने आया। यहां भीड़ के दबाव में दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई। इसके बाद लोगों को परिसर से बाहर निकालने का काम शुरू हुआ। 

mathura vrindavan two devotees died due to crowd pressure in mangala aarti
Author
Mathura, First Published Aug 20, 2022, 7:54 AM IST

मथुरा: श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर विश्व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर में होने वाली मंगला आरती के समय भारी भीड़ के चलते हादसा हो गया। भीड़ के कारण 2 श्रद्धालुओं की मौत हो गई और 6 लोग घायल हो गए। घायल सभी लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है। बताया गया कि कई वरिष्ठ अधिकारियों और परिजनों को वीवीआईपी दर्शन करवाए जा रहे थे, इसी के चलते लोगों को सुरक्षित निकालने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। हालांकि प्रशासन ने इन सभी आरोपों का खंडन किया है। 

मंदिर परिसर में थे कई गुना श्रद्धालु
प्राप्त जानकारी के अनुसार श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर सुबह 1.55 बजे होने वाली मंगला आरती के समय हजारों भक्त मंदिर प्रांगण में पहुंच गए। बताया गया कि श्रद्धालुओं की क्षमता से कई गुना अधिक लोग होने के चलते दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई। हादसे में जिन लोगों की मौत हुई है उसमें नोएडा 99 निवासी महिला निर्मला देवी पत्नी देव प्रकाश और रुक्मणि बिहार कालोनी निवासी व मूल निवासी जबलपुर के राम विश्वकर्मा (65) की मौत हो गई। 

mathura vrindavan two devotees died due to crowd pressure in mangala aarti

सफोकेशन की वजह से घुटने लगा दम

मंदिर में हादसा उस समय हुआ जब मौके पर डीएम, एसएसपी, नगर आयुक्त समेत भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद था। हादसे के समय पुलिसकर्मियों और निजी सुरक्षाकर्मियों ने बेहोश हो रहे श्रद्धालुओं को मंदिर से निकालना शुरू कर दिया। इस बीच हादसे में घायल हुए श्रद्धालुओं को वृंदावन के राम कृष्ण मिशन, ब्रज हेल्थ केयर और सौ शैय्या अस्पताल भेजा गया। हादसे के बाद परिसर में मौजूद अन्य श्रद्धालुओं में भी दहशत देखी गई। हादसे के बाद मथुरा के एसएसपी ने बताया कि बांके बिहारी में मंगला आरती के दौरान मंदिर के निकास द्वार पर एक भक्त बेहोश हो गया था। इसके चलते आवाजाही प्रतिबंधित हो गई। भीड़ ज्यादा थी इसी के चलते मंदिर में सफोकेशन की वजह से कई लोगों का दम घुट गया। 

जन्माष्टमी पर मथुरा के प्रसिद्ध बांके बिहार मंदिर में भगदड़, 2 श्रद्धालुओं की कुचलने से मौत, VIPs जिम्मेदार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios