Asianet News HindiAsianet News Hindi

मैक्सिको के प्रेमी जोड़े ने हिंदू रीति-रिवाज से आगरा में की शादी, 2 घंटे में निभाई गई हर एक रस्म

मैक्सिको के एक प्रेमी जोड़े ने आगरा में हिंदू रीति-रिवाज से शादी की। वैदिक मंत्रों के बीच अग्नि के सात फेरे लिए। दोनों की शादी में गाइड, ड्राइवर और अन्य भारतीय साथी बाराती बने। दो घंटे की शादी के कार्यक्रम में छोटी से छोटी रस्में निभाई गई है। 

Mexico loving couple married Agra according Hindu customs smallest ceremony performed two hours
Author
First Published Sep 17, 2022, 1:27 PM IST

आगरा: भारतीय संस्कृति पूरी दुनिया में पसंद की जाती है तभी तो दूसरे देशों से आकर लोग यहां की रीति-रिवाज से पूजा-अर्चना या फिर शादी करते है। ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में देखने को मिला है। राज्य की ताजनगरी या प्रेमनगरी कही जाने वाले शहर में मैक्सिको के एक प्रेमी जोड़े ने हिंदू रीति-रिवाज से शादी की। दो घंटे की शादी में इस जोड़े ने हर छोटी से छोटी रस्म को किया और बहुत ही खुश होकर इन पलों को खूब जिया है। दोनों ने वैदिक मंत्रों के बीच अग्नि के साथ फेरे लिए। गाइड, ड्राइवर और अन्य भारतीय साथी दोनों की बाराती बने। गुरुवार की देर रात तक गीत-संगीत और डांस हुआ।

ताजमहल देखने के बाद मंदिर में की शादी
दूल्हा अपनी शादी में तांगे पर बैठकर आया। मैक्सिको के रहने वाले दूल्हा सेरेमिको और दुल्हन क्लाउडिया का कहना है कि उनके रिश्ते को दस साल पूरे हो चुके है। दोनों की जब मुलाकात हुई थी तभी से लिव-इन में रहना शुरू किया। इसी दौरान ताजमहल और भारतीय हिंदू संस्कृति के बारे में पढ़ा। आगे कहते है कि तब पता चला कि सात फेरे लेकर पूरे रीति रिवाज से शादी करने पर सात जन्मों तक एक दूसरे का साथ मिलता है। इसके बाद भारत आकर ताजमहल का दीदार करने के बाद शादी का प्लान बनाया।

विदेशी जोड़े ने हिंदू रीति-रिवाज से लिए सात फेरें
सेरेमिको और क्लाउडिया ने सुबह सुर्योदय के समय ताजमहल देखने के बाद मंदिर में शादी की। मैक्सिको के प्रेमी जोड़े को लगता है कि मोहब्बत की निशानी के सामने भारतीय संस्कृति से शादी करने पर वो जन्मों तक एक दूसरे के साथ रहेंगे और उनके बीच कभी प्यार कम नहीं होगा। विदेशी जोड़ा जब आगरा आया तो प्रिया होटल के मालिक गौरव गुप्ता से संपर्क किया। उसके बाद पास ही एक मंदिर में उन्होंने पंडित की मौजदूगी में सारे रीति-रिवाज के साथ फेरे लिए। प्रेमी जोड़े की शादी में उनके गाइड, ड्राइवर और आगरा में जो भी लोग उनके संपर्क में आए सभी परिवार सहित शामिल हुए। 

तांगे को सजाकर जोड़े की हुई शाही सवारी
दूल्हा सेरेमिको और दुल्हन क्लाउडिया ने द्वारचार की रस्म के दौरान दीपक जलाया। उसके बाद दोनों का गांठ बांधने की रस्म हुई। शादी की रस्मों के अनुसार दूल्हे ने दुल्हन को मंगलसूत्र पहनाया और मांग में सिंदूर भरा। सात फेरों के साथ-साथ सात जन्म साथ रहने की मन्नत भी मांगी। इसके अलावा सेरेमिको और क्लाउडिया ने मैक्सिको से अपने खास बीस लोग शादी में शामिल हुए। सभी ने खास रिश्तेदारों की तरह रस्में निभाई और फिर रात में डिनर सेरेमनी के समय जमकर डांस किया। मंडप में आने और शादी के बाद विदाई के लिए सजाये हुए तांगे को सजाकर विदेशी जोड़े की शादी शाही सवारी की।

हरदोई में नोटों से भरा ट्रक सड़क पर पलटा, आग की तरह खबर फैलने के बाद लोगों की जुट गई भीड़, जानें पूरा मामला

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios