Asianet News Hindi

अब फोन से भी कैंसिल करा सकते हैं रेलवे टिकट, ये है पूरी प्रक्रिया

हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करते ही दो रुपये कट जाएगा। रिफंड लेने के लिए उन्हीं काउंटर पर जाना होगा, जहां के स्टेशन से आप ट्रेन पकड़ने वाले थे। उसके आस-पास के काउंटर से एसएमएस दिखाकर रिफंड ले सकते हैं।

Now railway tickets can be canceled by phone also, this is the whole process asa
Author
Lucknow, First Published Feb 3, 2020, 9:58 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ (Uttar Pradesh) । रेलवे ने अपने यात्रियों को बड़ी सौगात दी है। अब मोबाइल से पूछताछ नंबर 139 पर फोन या एसएमएस करके टिकट कैंसिल भी करवा सकते हैं। इसके अलावा आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर भी इस सेवा का लाभ ले सकते हैं। 

ये है पूरी प्रक्रिया
139 पर नंबर पर उसी मोबाइल से फोन से डॉयल करना होगा जिसे काउंटर टिकट बुक करने वाले फॉर्म पर लिखा था। फोन करने पर विकल्प के रूप में 6 नंबर बटन दबाने को कहा जाएगा। 6 दबाते ही कस्टमर केयर एग्जिक्यूटिव फोन पर पीएनआर और ट्रेन नंबर पूछेगा। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओपीटी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा। एग्जिक्यूटिव को ओटीपी नंबर बताना होगा। इसके बाद मोबाइल पर एसएमएस आएगा कि आपका टिकट कैंसिल हो गया है। इसके बाद निर्धारित समय के अंदर आप काउंटर से रिफंड ले सकते हैं। इसकी जानकारी टिकट कैंसिल के समय मिल जाएगी।

कॉल करने का लगेगा चार्ज
हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करते ही दो रुपये कट जाता है, टिकट कैंसिल कराने में पांच से सात मिनट लगता है, जिसमें कम से कम 15 रुपया खर्च हो जाएंगे​। रिफंड लेने के लिए उन्हीं काउंटर पर जाना होगा, जहां के स्टेशन से आप ट्रेन पकड़ने वाले थे। उसके आस-पास के काउंटर से एसएमएस दिखाकर रिफंड ले सकते हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios