PM Modi Jhansi Visit: बुंदेलखंड अब देश के विकास का सारथी बनेगा, हम मिलकर इस धरती का गौरव लौटाएंगे

PM Modi Live, Jhansi Bundelkhand Visit of Prime Minister, UP Assembly Elections 2022, Atal National Park inauguration and other projects, meeting news and live updates DVG

7:01 PM IST

बुंदेलखंड अब विकास का सारथी बनेगा

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी पहचान हथियार खरीदार देश की थी लेकिन अब हम बदल रहे हैं। आज देश का मंत्र है- Make In India, Make for world. आज भारत अपनी सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रहा है आज भारत अपनी सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रहे हैं। देश के डिफेंस सिस्टम को प्राइवेट सेक्टर से भी जोड़ रहे हैं। यूपी डिफेंस कॉरिडोर का झांसी नोड इसके लिए बड़ी भूमिका निभाने जा रहा है। यहां के एमएसएमई और छोटे उद्योगों के लिए नई संभावनाएं देगी। अब यह क्षेत्र नई संभावनाओं और नीतियों की वजह से निवेशकों को आकर्षित करेगा। देश-विदेश के निवेशक अब यहां आएंगे। अब देश के रक्षा मंत्रालय की अधिकतर खरीदी मेक इन इंडिया के तहत ही की जाएगी। 

6:58 PM IST

अंग्रेजों के बराबर रानी लक्ष्मी बाई के पास हथियार होते तो इतिहास ही कुछ और होता

पीएम मोदी ने कहा कि मेरे पीछे ये ऐतिहासिक झांसी का किला, इस बात का जीता जागता गवाह है कि भारत कभी कोई लड़ाई शौर्य और वीरता की कमी से नहीं हारा। रानी लक्ष्मी बाई के पास अंग्रेजों के बराबर संसाधन और हथियार होते तो आज देश का इतिहास कुछ और होता। 

6:56 PM IST

मैं भी एनसीसी का कैडेट रहा, एसोसिएशन से जुड़कर यादें ताजा हो गई

पीएम मोदी ने कहा कि एनसीसी एलुमिनाई एसोसिएशन का सदस्य बनकर बचपन की यादें ताजा हो गई। मैं भी एनसीसी का कैडेट रहा। पहला सदस्यता कार्ड मिलने से मुझे बेहद गर्व हो रहा। पीएम मोदी ने देश के पूर्व कैडेट्स को जुड़ने की अपील की है। 

6:54 PM IST

सैनिक स्कूलों से बेटियों को मिलेगा एडमिशन, पढ़कर निकलेंगी रानी लक्ष्मीबाई

पीएम मोदी ने कहा कि देश के 33 सैनिक स्कूलों में गर्ल्स स्टूडेंट को एडमिशन की सुविधा सरकार ने शुरू किया है। अब इन स्कूलों से रानी लक्ष्मीबाई निकलेंगी। 

6:52 PM IST

झांसी में बने एंटी टैंक मिसाइल से होगी देश की सुरक्षा

पीएम मोदी ने कहा कि यहां के डिफेंस कॉरिडोर के झांसी नोड में एंटी टैंक मिसाइल बनेंगे जो देश की सीमाओं पर रक्षा करेंगे।

6:51 PM IST

यहां के वीर और वीरांगना बलिदानी आप सबके ही तो वंशज थे, मैं उनको नमन करता: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि यहां के वीर और बलिदानी आप सबके ही तो वंशज थे। मैं उनको नमन करता हूं। यहां की धरती के एक और वीर सपूत मेजर ध्यानचंद को भी नमन करता हूं।

6:48 PM IST

वीर वीरांगनाओं की धरती को प्रणाम करता हूं

पीएम मोदी ने कहा कि मैं वीरों की तीर्थस्थली और क्रांतिकारियों की काशी का प्यार मुझे हमेशा मिला है। यह मेरा सौभाग्य है कि मैं झांसी की रानी की जन्मस्थली पर आकर एक विशेष अपनापन महसूस करता हूं। मैं वीर वीरांगनाओं की धरती बुंदेलखंड को सर झुकाकर प्रणाम करता हूं। यह धरती रानी  लक्ष्मी बाई की धरती रही है तो वीरांगना झलकारी बाई की वीरता की भी साक्षी रही है। यह चंदेलों और बुंदेलों के वीरों की धरती को नमन करता हूं। मैं वीर आल्हा उदल को भी नमन करता हूं। 

6:44 PM IST

झांसी में आकर कैसा महसूस कर रहा इसकी अभिव्यक्ति शब्दों में नहीं: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि झांसी की शौर्य भूमि पर कदम पड़ते ही ऐसा कौन होगा जिसके शरीर में बिजली न दौड़ जाती हो। ऐसा कौन होगा जिसके कानों में मैं मेरी झांसी नहीं दूगी की गर्जना न गूंजती हो। ऐसा कौन होगा जिसे यहां के रजकणों से लेकर आकाश तक रानी लक्ष्मी बाई का दिव्य दर्शन न होता हो। उन्होंने कहा कि आज झांसी की धरती आजादी के अमृत महोत्सव का साक्षी बन रही है। यहां से एक शक्तिशाली भारत आकार ले रहा है। 

6:42 PM IST

बुंदेलखंडी में पीएम मोदी ने किया प्रणाम

पीएम मोदी ने कहा कि झांसी ने तो आजादी की अलख जगाई थी। यहां की माटी की कण कण में वीरता और देश प्रेम बसा है। उन्होंने स्थानीय भाषा में झांसी की रानी लक्ष्मी बाई को कोटि कोटि नमन किया।

6:36 PM IST

डिफेंस कॉरिडोर से यूपी के विकास को मिलेगी रफ्तार: योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जो दो डिफेंस कॉरिडोर को स्वीकृति दी गई थी उसमें एक यूपी में है। उन्होंने पीएम मोदी को धन्यवाद देते हुए यूपी में डिफेंस कॉरिडोर की वजह से होने वाले विकास के बारे में जानकारी दी। इससे यूपी को होनी वाले फायदे को गिनाया। 

6:28 PM IST

अटल एकता पार्क को किया देश को समर्पित

प्रधानमंत्री झांसी में अटल एकता पार्क का भी उद्घाटन किया। पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बने इस पार्क की लागत करीब 11 करोड़ रुपये से अधिक आई है। यह पार्क लगभग 40,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसमें एक पुस्तकालय के साथ-साथ अटल बिहारी वाजपेयी की एक प्रतिमा है। प्रतिमा का निर्माण प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने किया है। श्री सुतार ने ही स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण कराया है।

6:26 PM IST

भारत डायनेमिक्स के चार सौ करोड़ रुपये के प्रोपल्शन सिस्टम निर्माण केंद्र का उद्घाटन

प्रधानमंत्री यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के झांसी नोड में 400 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास किया। टैंक रोधी निर्देशित मिसाइलों के लिए प्रोपल्शन प्रणाली का उत्पादन करने के लिए एक संयंत्र स्थापित करने के लिए भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा इस परियोजना को क्रियान्वित किया जा रहा है।

6:21 PM IST

पहले देश में 65 से 70 फीसदी विदेशों से आती लेकिन अब भारत से ही खरीद रहे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एक समय था जब हम रक्षा उपकरण विदेशों से आयात करते थे लेकिन अब 65 से 70 फीसदी भारत से ही खरीद रहे0

6:19 PM IST

एनडीए में महिलाओं को अधिक से अधिक मौका मिलेगा:राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा झांसी में तीन दिवसीय आयोजन राष्ट्र रक्षा के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देखने को मिला। रक्षा मंत्रालय ने सैन्य शक्ति में महिला शक्ति की भागीदारी बढ़ाने के लिए एनडीए में मौका दिया जाएगा। 

6:12 PM IST

नेशनल वॉर मेमोरियल के डिजिटल स्क्रीन का उद्घाटन

पीएम मोदी ने झांसी से राष्ट्रीय समर स्मारक का सौगात दिया। नेशनल वॉर मेमोरियल के डिजिटल स्क्रीन से शहीदों को डिजिटल श्रद्धांजलि दी जा सकती है। समर स्मारक में 26275 शहीदों के बारे में जानकारियां है। किसी भी स्मारक ही यहां से वर्चुचल दर्शन किया जा सकेगा।

6:11 PM IST

लाइट कॉम्बेट हेलिकाप्टर का मॉडल वायु सेना प्रमुख को सौंपा

लाइट कॉम्बेट हेलिकाप्टर का मॉडल वायु सेना प्रमुख को सौंपा। रक्षा क्षेत्र में आत्मानिर्भर भारत पर जोर देने के लिए, प्रधान मंत्री औपचारिक रूप से स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित उपकरणों को सशस्त्र बलों के सेवा प्रमुखों को सौंपा गया। इनमें हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को डिजाइन और विकसित लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) को वायु सेना प्रमुख को सौंपा गया है; थल सेनाध्यक्ष को भारतीय स्टार्टअप द्वारा डिजाइन और विकसित किए गए ड्रोन/यूएवी; और डीआरडीओ ने डिजाइन किया और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने नौसेनाध्यक्ष के लिए नौसेना के जहाजों के लिए उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट का निर्माण किया। LCH में प्रभावी लड़ाकू भूमिकाओं के लिए उन्नत तकनीकों और सुविधाओं को शामिल किया गया है। 

5:57 PM IST

पीएम मोदी ने किया एनसीसी एलुमिनाई एसोसिएशन का उद्घाटन

पीएम मोदी ने किया एनसीसी एलुमिनाई एसोसिएशन का किया उद्घाटन। पीएम मोदी ने आईपैड का दबाकर एसोसिएशन के सदस्य के रूप में अपना नामांकन किया। पीएम पूर्व एनसीसी कैडेट रह चुके हैं। वह एसोसिएशन के पहले सदस्य बने हैं। 

5:56 PM IST

एनसीसी को पीएम मोदी की सिम्युलेटर्स की सौगात

पीएम मोदी ने राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व पर एनसीसी को सिम्युलेटर्स की सौगात दी है। 

5:50 PM IST

नेवी को एडवांस इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट और एयरफोर्स को लाइट कॉम्बेट हेलिकाप्टर सौंपेंगे पीएम मोदी

राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व पर पीएम मोदी थलसेना को ड्रोन, नेवी को एडवांस इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट और एयरफोर्स को लाइट कॉम्बेट हेलिकाप्टर (एलसीएच) की सौगात देंगे। शुक्रवार को झांसी में एयरफोर्स को मिलेगा 40 लाइट कॉम्बेट हेलिकाप्टर।

5:40 PM IST

झांसी की रानी की जयंती पर राष्ट्र समर्पण पर्व मनाया जा रहा

झांसी में रानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर राष्ट्र समर्पण पर्व मनाया जा रहा है। इस भव्य समारोह में पीएम मोदी सहित देश के तीनों सेनाओं के प्रमुख, रक्षा मंत्री आदि मौजूद हैं। 

5:35 PM IST

झांसी में राष्ट्र रक्षा पर्व समारोह में पहुंचे पीएम मोदी

झांसी में राष्ट्र रक्षा पर्व समारोह में पीएम मोदी पहुंच चुके हैं। वहां शहीदों को नमन करने के साथ वह सेना को कई सौगात देगे। मंच पर पीएम के अलावा सीडीएस बिपिन रावत, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीएम योगी आदित्यनाथ आदि मौजूद हैं। 

5:10 PM IST

रानी झांसी की धरती से सेना की मजबूती के लिए एक और सौगात

वीरांगना की धरती से सेना को भी खास तोहफा देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री, दुर्ग की तलहटी से भारतीय सेना को दुश्मन से मुकाबला करने में और मजबूती प्रदान करेंगे। वह थलसेना को ड्रोन, नेवी को एडवांस इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट और एयरफोर्स को लाइट कॉम्बेट हेलिकाप्टर (एलसीएच) की सौगात देंगे। एयरफोर्स को 40 लाइट कॉम्बेट हेलिकाप्टर दिए जाने हैं, जिसका मॉडल वायु सेना प्रमुख को सौंपा जाएगा। यह हेलिकाप्टर दो इंजन वाला है और 16,400 फीट की ऊंचाई से भी पेलोड के साथ टेकआफ कर सकता है।

5:01 PM IST

अटल एकता पार्क का करेंगे उद्घाटन


प्रधानमंत्री झांसी में अटल एकता पार्क का भी उद्घाटन करेंगे। पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बने इस पार्क की लागत करीब 11 करोड़ रुपये से अधिक आई है। यह पार्क लगभग 40,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसमें एक पुस्तकालय के साथ-साथ अटल बिहारी वाजपेयी की एक प्रतिमा भी होगी। प्रतिमा का निर्माण प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने किया है। श्री सुतार ने ही स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण कराया है।

4:55 PM IST

पीएम झांसी में मेगा सोलर प्रोजेक्ट की रखेंगे कुछ ही देर में आधारशिला

पीएम मोदी कुछ ही देर में झांसी को कई परियोजनाओं की सौगात देंगे। पीएम मोदी शुक्रवार झांसी के गरौठा में 600 मेगावाट के अल्ट्रामेगा सोलर पावर पार्क का शिलान्यास करेंगे। इसका निर्माण 3000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जा रहा है, और यह सस्ती बिजली और ग्रिड स्थिरता के दोहरे लाभ प्रदान करने में मदद करेगा।

7:07 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी पहचान हथियार खरीदार देश की थी लेकिन अब हम बदल रहे हैं। आज देश का मंत्र है- Make In India, Make for world. आज भारत अपनी सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रहा है आज भारत अपनी सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रहे हैं। देश के डिफेंस सिस्टम को प्राइवेट सेक्टर से भी जोड़ रहे हैं। यूपी डिफेंस कॉरिडोर का झांसी नोड इसके लिए बड़ी भूमिका निभाने जा रहा है। यहां के एमएसएमई और छोटे उद्योगों के लिए नई संभावनाएं देगी। अब यह क्षेत्र नई संभावनाओं और नीतियों की वजह से निवेशकों को आकर्षित करेगा। देश-विदेश के निवेशक अब यहां आएंगे। अब देश के रक्षा मंत्रालय की अधिकतर खरीदी मेक इन इंडिया के तहत ही की जाएगी। 

7:06 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि मेरे पीछे ये ऐतिहासिक झांसी का किला, इस बात का जीता जागता गवाह है कि भारत कभी कोई लड़ाई शौर्य और वीरता की कमी से नहीं हारा। रानी लक्ष्मी बाई के पास अंग्रेजों के बराबर संसाधन और हथियार होते तो आज देश का इतिहास कुछ और होता। 

6:56 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि एनसीसी एलुमिनाई एसोसिएशन का सदस्य बनकर बचपन की यादें ताजा हो गई। मैं भी एनसीसी का कैडेट रहा। पहला सदस्यता कार्ड मिलने से मुझे बेहद गर्व हो रहा। पीएम मोदी ने देश के पूर्व कैडेट्स को जुड़ने की अपील की है। 

6:55 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि देश के 33 सैनिक स्कूलों में गर्ल्स स्टूडेंट को एडमिशन की सुविधा सरकार ने शुरू किया है। अब इन स्कूलों से रानी लक्ष्मीबाई निकलेंगी। 

6:53 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि यहां के डिफेंस कॉरिडोर के झांसी नोड में एंटी टैंक मिसाइल बनेंगे जो देश की सीमाओं पर रक्षा करेंगे।

6:51 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि यहां के वीर और बलिदानी आप सबके ही तो वंशज थे। मैं उनको नमन करता हूं। यहां की धरती के एक और वीर सपूत मेजर ध्यानचंद को भी नमन करता हूं।

6:49 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि मैं वीरों की तीर्थस्थली और क्रांतिकारियों की काशी का प्यार मुझे हमेशा मिला है। यह मेरा सौभाग्य है कि मैं झांसी की रानी की जन्मस्थली पर आकर एक विशेष अपनापन महसूस करता हूं। मैं वीर वीरांगनाओं की धरती बुंदेलखंड को सर झुकाकर प्रणाम करता हूं। यह धरती रानी  लक्ष्मी बाई की धरती रही है तो वीरांगना झलकारी बाई की वीरता की भी साक्षी रही है। यह चंदेलों और बुंदेलों के वीरों की धरती को नमन करता हूं। मैं वीर आल्हा उदल को भी नमन करता हूं। 

6:45 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि झांसी की शौर्य भूमि पर कदम पड़ते ही ऐसा कौन होगा जिसके शरीर में बिजली न दौड़ जाती हो। ऐसा कौन होगा जिसके कानों में मैं मेरी झांसी नहीं दूगी की गर्जना न गूंजती हो। ऐसा कौन होगा जिसे यहां के रजकणों से लेकर आकाश तक रानी लक्ष्मी बाई का दिव्य दर्शन न होता हो। उन्होंने कहा कि आज झांसी की धरती आजादी के अमृत महोत्सव का साक्षी बन रही है। यहां से एक शक्तिशाली भारत आकार ले रहा है। 

6:42 PM IST:

पीएम मोदी ने कहा कि झांसी ने तो आजादी की अलख जगाई थी। यहां की माटी की कण कण में वीरता और देश प्रेम बसा है। उन्होंने स्थानीय भाषा में झांसी की रानी लक्ष्मी बाई को कोटि कोटि नमन किया।

6:36 PM IST:

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जो दो डिफेंस कॉरिडोर को स्वीकृति दी गई थी उसमें एक यूपी में है। उन्होंने पीएम मोदी को धन्यवाद देते हुए यूपी में डिफेंस कॉरिडोर की वजह से होने वाले विकास के बारे में जानकारी दी। इससे यूपी को होनी वाले फायदे को गिनाया। 

6:29 PM IST:

प्रधानमंत्री झांसी में अटल एकता पार्क का भी उद्घाटन किया। पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बने इस पार्क की लागत करीब 11 करोड़ रुपये से अधिक आई है। यह पार्क लगभग 40,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसमें एक पुस्तकालय के साथ-साथ अटल बिहारी वाजपेयी की एक प्रतिमा है। प्रतिमा का निर्माण प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने किया है। श्री सुतार ने ही स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण कराया है।

6:27 PM IST:

प्रधानमंत्री यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के झांसी नोड में 400 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास किया। टैंक रोधी निर्देशित मिसाइलों के लिए प्रोपल्शन प्रणाली का उत्पादन करने के लिए एक संयंत्र स्थापित करने के लिए भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा इस परियोजना को क्रियान्वित किया जा रहा है।

6:21 PM IST:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एक समय था जब हम रक्षा उपकरण विदेशों से आयात करते थे लेकिन अब 65 से 70 फीसदी भारत से ही खरीद रहे0

6:19 PM IST:

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा झांसी में तीन दिवसीय आयोजन राष्ट्र रक्षा के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देखने को मिला। रक्षा मंत्रालय ने सैन्य शक्ति में महिला शक्ति की भागीदारी बढ़ाने के लिए एनडीए में मौका दिया जाएगा। 

6:14 PM IST:

पीएम मोदी ने झांसी से राष्ट्रीय समर स्मारक का सौगात दिया। नेशनल वॉर मेमोरियल के डिजिटल स्क्रीन से शहीदों को डिजिटल श्रद्धांजलि दी जा सकती है। समर स्मारक में 26275 शहीदों के बारे में जानकारियां है। किसी भी स्मारक ही यहां से वर्चुचल दर्शन किया जा सकेगा।

6:33 PM IST:

लाइट कॉम्बेट हेलिकाप्टर का मॉडल वायु सेना प्रमुख को सौंपा। रक्षा क्षेत्र में आत्मानिर्भर भारत पर जोर देने के लिए, प्रधान मंत्री औपचारिक रूप से स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित उपकरणों को सशस्त्र बलों के सेवा प्रमुखों को सौंपा गया। इनमें हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को डिजाइन और विकसित लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर (LCH) को वायु सेना प्रमुख को सौंपा गया है; थल सेनाध्यक्ष को भारतीय स्टार्टअप द्वारा डिजाइन और विकसित किए गए ड्रोन/यूएवी; और डीआरडीओ ने डिजाइन किया और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) ने नौसेनाध्यक्ष के लिए नौसेना के जहाजों के लिए उन्नत इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट का निर्माण किया। LCH में प्रभावी लड़ाकू भूमिकाओं के लिए उन्नत तकनीकों और सुविधाओं को शामिल किया गया है। 

5:58 PM IST:

पीएम मोदी ने किया एनसीसी एलुमिनाई एसोसिएशन का किया उद्घाटन। पीएम मोदी ने आईपैड का दबाकर एसोसिएशन के सदस्य के रूप में अपना नामांकन किया। पीएम पूर्व एनसीसी कैडेट रह चुके हैं। वह एसोसिएशन के पहले सदस्य बने हैं। 

5:55 PM IST:

पीएम मोदी ने राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व पर एनसीसी को सिम्युलेटर्स की सौगात दी है। 

5:52 PM IST:

राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व पर पीएम मोदी थलसेना को ड्रोन, नेवी को एडवांस इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट और एयरफोर्स को लाइट कॉम्बेट हेलिकाप्टर (एलसीएच) की सौगात देंगे। शुक्रवार को झांसी में एयरफोर्स को मिलेगा 40 लाइट कॉम्बेट हेलिकाप्टर।

5:47 PM IST:

झांसी में रानी लक्ष्मीबाई की जयंती पर राष्ट्र समर्पण पर्व मनाया जा रहा है। इस भव्य समारोह में पीएम मोदी सहित देश के तीनों सेनाओं के प्रमुख, रक्षा मंत्री आदि मौजूद हैं। 

5:46 PM IST:

झांसी में राष्ट्र रक्षा पर्व समारोह में पीएम मोदी पहुंच चुके हैं। वहां शहीदों को नमन करने के साथ वह सेना को कई सौगात देगे। मंच पर पीएम के अलावा सीडीएस बिपिन रावत, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीएम योगी आदित्यनाथ आदि मौजूद हैं। 

5:20 PM IST:

वीरांगना की धरती से सेना को भी खास तोहफा देने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री, दुर्ग की तलहटी से भारतीय सेना को दुश्मन से मुकाबला करने में और मजबूती प्रदान करेंगे। वह थलसेना को ड्रोन, नेवी को एडवांस इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सूट और एयरफोर्स को लाइट कॉम्बेट हेलिकाप्टर (एलसीएच) की सौगात देंगे। एयरफोर्स को 40 लाइट कॉम्बेट हेलिकाप्टर दिए जाने हैं, जिसका मॉडल वायु सेना प्रमुख को सौंपा जाएगा। यह हेलिकाप्टर दो इंजन वाला है और 16,400 फीट की ऊंचाई से भी पेलोड के साथ टेकआफ कर सकता है।

5:03 PM IST:


प्रधानमंत्री झांसी में अटल एकता पार्क का भी उद्घाटन करेंगे। पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बने इस पार्क की लागत करीब 11 करोड़ रुपये से अधिक आई है। यह पार्क लगभग 40,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। इसमें एक पुस्तकालय के साथ-साथ अटल बिहारी वाजपेयी की एक प्रतिमा भी होगी। प्रतिमा का निर्माण प्रसिद्ध मूर्तिकार राम सुतार ने किया है। श्री सुतार ने ही स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण कराया है।

5:01 PM IST:

पीएम मोदी कुछ ही देर में झांसी को कई परियोजनाओं की सौगात देंगे। पीएम मोदी शुक्रवार झांसी के गरौठा में 600 मेगावाट के अल्ट्रामेगा सोलर पावर पार्क का शिलान्यास करेंगे। इसका निर्माण 3000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जा रहा है, और यह सस्ती बिजली और ग्रिड स्थिरता के दोहरे लाभ प्रदान करने में मदद करेगा।

झांसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) शुक्रवार से यूपी (Uttar Pradesh) के बुंदेलखंड (Bundelkhand) दौरे पर हैं। यात्रा के पहले दिन महोबा को कई परियोजनाओं की सौगात के बाद शुक्रवार की देर शाम पीएम मोदी झांसी पहुंचे। यहां वह राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व में सम्मिलित हुए। रानी लक्ष्मीबाई के किले से ही पीएम मोदी ने कई परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। 

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया पर जोर देने के लिए प्रधानमंत्री औपचारिक रूप से स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित उपकरणों को सशस्त्र बलों के सेवा प्रमुखों को सौंपा। प्रधानमंत्री ने यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के झांसी नोड में 400 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास किया। एंटी टैंक मिसाइलों के लिए प्रोपल्शन सिस्टम का उत्पादन करने के लिए एक संयंत्र स्थापित करने के लिए भारत डायनेमिक्स लिमिटेड द्वारा इस परियोजना को क्रियान्वित किया जा रहा है।

पीएम ने यहां एनसीसी एलुमिनाई एसोसिएशन का भी शुभारंभ प्रथम सदस्य के रूप में सदस्यता ग्रहण कर किया। इसके अलावा उन्होंने एनसीसी के तीनों विंगों के लिए सिमुलेशन प्रशिक्षण सुविधाओं को बढ़ाने के उद्देश्य से एनसीसी कैडेटों के लिए सिमुलेशन प्रशिक्षण के राष्ट्रीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसमें एनसीसी के आर्मी विंग के लिए राइफल फायरिंग सिमुलेटर की स्थापना, एयर विंग के लिए माइक्रोलाइट फ्लाइंग सिमुलेटर और नेवल विंग के लिए रोइंग सिमुलेटर शामिल हैं। प्रधान मंत्री राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में इलेक्ट्रॉनिक कियोस्क राष्ट्र को समर्पित किया। अब एक क्लिक से शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित किया जा सकेगा।