Asianet News HindiAsianet News Hindi

हरदोई जेल में धूमधाम से किया गया भगवान शिव का रुद्राभिषेक, जेल में बंद कैदियों ने किया अनोखा काम

यूपी के हरदोई जेल में सावन के आखिरी सोमवार को भगवान भोलेनाथ का रुद्राभिषेक जेल अधीक्षक की मौजूदगी में किया गया। इस दौरान जेल में बंद कैदियों समेत पूरा स्टाफ मौजूद रहा। साथ ही बंदियों ने भगवान शिव के भजन भी खूब गाए।

Rudrabhishek of Lord Shiva was done in Hardoi Jail prisoners in the jail did unique work
Author
Lucknow, First Published Aug 9, 2022, 9:23 AM IST

हरदोई: सावन का महीना कुछ दिनों में समाप्त हो जाएगा। सावन के आखिरी सोमवार समेत पूरे महीने में भक्तों ने भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए पूजा अर्चना में कोई कसर नहीं छोड़ी। इस पावन महीने में देशभर में भक्त, भगवान शिव की पूजा आराधना में लीन हैं। लोगों ने भोलेनाथ की भक्ति खूब की ताकि उनको प्रसन्न किया जा सके। शिव की भक्ति का ऐसा ही अनोखा दृश्य यूपी के हरदोई के जिला कारगार में देखने को भी मिला है। यहां सावन के अंतिम सोमवार पर बड़े ही धूमधाम के साथ रुद्राभिषेक का आयोजन हुआ। जेल अधीक्षक की मौजूदगी में जेल परिसर में भगवान शिव की प्रतिमा को सजाया गया और उनकी पूजा आराधना की।

कैदियों ने भगवान शिव की आराधना में प्रस्तुत किया भजन
जेल अधीक्षक उदय प्रताप मिश्र की मौजूदगी में परिसर के अंदर भगवान शिव की पूजा आराधना की गई। इस दौरान जेल में कैद कैदी भी शिव भक्ति में डूबे नजर आए। सावन के अंतिम सोमवार पर जिला कारागार में भगवान शिव का विधिवत रुद्राभिषेक किया गया। पूजा-पाठ की संपूर्ण व्यवस्था जेल में की गई और वैदिक रीति रिवाज के साथ पण्डित ने भगवान शिव का रुद्राभिषेक कराया। जेल अधीक्षक उदय प्रताप ने खुद हवन-पूजन किया। इतना ही नहीं जेल में बन्द पुरुष और महिला बंदियों के साथ-साथ सारे स्टाफ को भगवान शिव का जल, पुष्प, फूल-मालाएं और दूध प्रसाद के रूप में दिया गया। इस पावन अवसर पर जेल में बन्द कैदियों ने भगवान शिव की आराधना में भजन भी प्रस्तुत किए। भगवान भोलेनाथ के भजनों के दौरान पूरे कारागार परिसर का माहौल भक्तिमय हो गया था।

सावन के महीने में रुद्राभिषेक का है विशेष महत्व
गौरतलब है कि सावन भगवान महादेव का प्रिय महीना माना जाता है। सनातन धर्म में मान्यता है कि इस महीने में भगवान शिव की भक्ति करने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की मनोकामना को पूर्ण करते हैं। इतना ही नहीं इस महीने में रुद्राभिषेक का भी विशेष महत्व होता है। इसी कारणवश सार्वजनिक स्थानों के साथ-साथ लोग अपने घरों में रुद्राभिषेक करते हैं। भगवान को कावड़ में जल लाकर चढ़ाने के साथ-साथ रुद्राभिषेक कर उन्हें प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं। सावन के हर सोमवार में शिवालयों में भारी मात्रा में भीड़ देखने को मिली है। लोग भगवान भोलेनाथ की भक्ति में पूरी तरह से डूबे नजर आए।

वाराणसी: पेपर में शादी का विज्ञापन देख लड़की के पिता ने लगाया फोन, इस प्रकार हो गए ठगी के शिकार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios