Asianet News HindiAsianet News Hindi

काशी में जल्द मिलेगी एक टूरिस्ट एक पास की सुविधा, क्यूआर कोड पर आधारित होगा वर्चुअल डिजिटल कार्ड

योगी सरकार काशी दर्शन के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए एक आकर्षक प्लान लाने की तैयारी में हैं। इसके जरिए वह धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों पर एक पास के जरिए बेफिक्र होकर घूम सकेंगे। 

Soon a tourist will get one pass facility in Kashi virtual digital card will be based on QR code
Author
First Published Oct 5, 2022, 2:50 PM IST

अनुज तिवारी
वाराणसी:
योगी सरकार काशी दर्शन के लिए आने वाले पर्यटकों के लिए एक रियायती और आकर्षण प्लान बनाने जा रही है। आप एक ही पास के जरिए धार्मिक स्थल और ऐतिहासिक धरोहरों को देख सकेंगे। काशी के धार्मिक, ऐतिहासिक स्थलों व धरोहरों के लिए अब आपको अलग अलग टिकट लेने की आवश्यकता नहीं होगी। काशी के किसी अधिकृत काउंटर व ऑनलाइन भी इंटीग्रेटेड पास प्राप्त किया जा सकेगा है। वाराणसी स्मार्ट सिटी एक टूरिस्ट एक पास की पहल करने जा रही है, जिससे पर्यटकों के पैसा व समय दोनों बचेंगे। 

सभी जगह काम आएगा एक पास 
अध्यात्म ,धर्म और संस्कृति की नगरी काशी पुरातनता और आधुनिकता के साथ तालमेल मिलाकर विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रही है। काशी दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु व पर्यटकों को योगी सरकार रियायती दर पर एकीकृत पास उपलब्ध कराएगी। वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ. डी वासुदेवन ने बताया कि काशी विश्वनाथ धाम का सुगम दर्शन, पूजा आरती, सारनाथ का लाइट एंड साउंड शो, म्यूज़ियम, क्रूज़ से जल विहार, पार्किंग, बैटरी से संचालित ऐसी बस और आने वाले समय में रोपवे के साथ काशी के अन्य धार्मिक स्थल और धरोहरों को भी इस एकीकृत पास से जोड़ने का प्लान है। 

क्यूआर कोड पर आधारित होगा वर्चुअल डिजिटल कार्ड
ये पास एक जगह के किसी एक टिकट से काफी सस्ते होंगे। जो पर्यटकों के लिए काफी किफायती होगा। पर्यटक इसे रिचार्ज कराके कभी भी लाभ उठा सकते हैं। ये क्यूआर कोड पर आधारित वर्चुअल डिजिटल कार्ड होगा। टिकट खरीदने के लिए पर्यटकों को बार-बार लाइन नहीं लगानी पड़ेगी, जिससे टूरिस्ट का समय और पैसा दोनों बचेगा। माना जा रहा है इस पास के मिलने के बाद पर्यटकों के समय की भी बचत होगी और वह काशी दर्शन में वह अपना बचा हुआ समय लगा सकेंगे। इसकी शुरुआत को लेकर तैयारी जारी है। 

बारिश के बीच लखनऊ में गिरा दुर्गा पंडाल, घायलों को ले जाया गया ट्रामा सेंटर, जिलाधिकारी ने दिए ये निर्देश

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios