Asianet News Hindi

यह है 25 हजार की अनोखी बाइक, शराब के नशे में नहीं कर पाएंगे स्टार्ट

इस खास फीचर वाली बाइक को 25 हजार रुपये की लागत से बनाया गया है। इसका नाम गरूण हाइब्रिड बाइक रखा गया है, जिसकी खासियत यह है कि यदि शराब के नशे में कोई इस बाइक को स्टार्ट करने की कोशिश करेगा तो वह नाकाम रहेगा, क्योंकि यह स्टार्ट ही नहीं होगी, जबकि सामान्य व्यक्ति आसानी से इसे स्टार्ट कर सकता है।

This is a unique bike of 25 thousand, will not start drunk asa
Author
Prayagraj, First Published Feb 8, 2020, 4:13 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

प्रयागराज (Uttar Pradesh)। मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआईटी) के बीटेक मैकेनिकल दूसरे वर्ष के छात्रों ने एक अनोखी बाइक तैयार की है। इस खास फीचर वाली बाइक को 25 हजार रुपये की लागत से बनाया गया है। इसका नाम गरूण हाइब्रिड बाइक रखा गया है, जिसकी खासियत यह है कि यदि शराब के नशे में कोई इस बाइक को स्टार्ट करने की कोशिश करेगा तो वह नाकाम रहेगा, क्योंकि यह स्टार्ट ही नहीं होगी, जबकि सामान्य व्यक्ति आसानी से इसे स्टार्ट कर सकता है।

छात्रों ने प्रस्तुत किए अपने मॉडल
मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) में छात्र-छात्राओं ने अपने मॉडल प्रस्तुत किए तो वहां मौजूद हर शख्स चौंक गया। इसमें सबसे अधिक हाइब्रिड इलेक्ट्रिक गरुण की सराहनी हुई।

दो लोग कर सकते हैं सफर
डिजाइन एवं इनोवेशन सेंटर में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के नेशनल इनिशिएटिव फॉर डिजाइन इनोवेशन योजना के तहत एमएनएनआईटी में प्रदर्शनी लगाई गई। प्रदर्शनी में एमएनएनआईटी के बीटेक मैकेनिकल दूसरे वर्ष के छात्रों की ओर से गरूण हाइब्रिड बाइक प्रदर्शित की। प्रो. गीतिका, प्रो.टी. लहरी, डॉ. नीतीश पुरोहित व प्रो. आरआर तिवारी ने भी विशेषता बताई। इन्होंने बताया कि इस बाइक पर दो लोगों के बैठने की क्षमता है।

इस कारण होगा ऐसा
प्रो. शिवेश शर्मा ने कहा कि गरुड़ एक हाइब्रिड इलेक्ट्रिक बाइक है, जो दो लोगों को बैठाने की क्षमता रखती है। इसमें एक बेहतरीन अल्कोहल सेंसर है जो इस बाइक को बेहद सुरक्षित एवं अलग बनाती है। इसकी खासियत इसके इलेक्ट्रॉनिक सर्किट में है जिसके चलते यदि ड्राइवर ने शराब पी है तो बाइक चालू ही नहीं होगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios