Asianet News HindiAsianet News Hindi

वेबकास्टिंग के साथ पहली बार होगा यूपी विधानसभा चुनाव, बूथों पर किए जाएंगे ऐसे खास इंतजाम

यूपी विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से कराने के लिए, निर्वाचन आयोग ने पहली बार 50 प्रतिशत बूथों पर मतदान प्रक्रिया का सीधा प्रसारण (वेबकास्टिंग) कराने का निर्णय लिया है।

UP assembly elections webcasting Gorakhpur Election Commission
Author
Gorakhpur, First Published Jan 23, 2022, 4:30 PM IST

गोरखपुर: यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर जितना राजनीतिक दल कदम उठा रहा है, तो वहीं दूसरी ओर निर्वाचन आयोग भी उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर अहम फैसले ले रहा है। विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से कराने के लिए, निर्वाचन आयोग ने पहली बार 50 प्रतिशत बूथों पर मतदान प्रक्रिया का सीधा प्रसारण (वेबकास्टिंग) कराने का निर्णय लिया है। इसके जरिए केंद्रीय और राज्य चुनाव आयोग नियंत्रण कक्ष से बूथ की प्रत्येक गतिविधि पर नजर रख सकेंगे। इन बूथों पर अंदर और बाहर कैमरे लगाए जाएंगे। जिले में बने 4,126 बूथों में से 2,063 संवेदनशील और 267 अति संवेदनशील बूथों की वेबकास्टिंग (लाइव प्रसारण) की जाएगी

लाइव प्रसारण की प्रक्रिया को अमल में लाने के लिए निर्वाचन विभाग ने अपने स्तर पर निविदा आमंत्रित की है। अनुबंधित होने वाली फर्म जिले की सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों में 50 प्रतिशत बूथों पर कैमरा और इंटरनेट की व्यवस्था करेगी। इसकी मॉनीटरिंग जिला स्तर पर जिला सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी करेंगे। सभी बूथों पर बिजली की सप्लाई की व्यवस्था को दुरुस्त कराया जा रहा है।

आपको बता दे कि डीएम विजय किरन आनंद जिन बूथों को वेबकास्टिंग के लिए चुना गया है, उसमें सभी विधानसभाओं के संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथ शामिल हैं। वेबकास्टिंग वाले बूथों पर दो दिन पहले ट्रायल किया जाएगा। ट्रायल में अगर कहीं से कोई कमी होगी तो उसे मतदान से पहले ठीक किया जाएगा। वेबकास्टिंग का कंट्रोल सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी के हाथ में होगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios