Asianet News HindiAsianet News Hindi

UP News: जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास से पहले विस्थापितों को CM योगी का 'गिफ्ट', आवंटित किए 3,301 करोड़

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नोएडा के जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास से पहले उसके निर्माण के कारण विस्थापित लोगों को बड़ा गिफ्ट दिया है। उन्होंने लगभग 7 हजार से अधिक प्रभावित परिवारों को विस्थापन के कारण उनके पुनर्वास के लिए 403 करोड़ रुपये दिए हैं।
 

UP News: Before laying the foundation stone of Jewar airport, CM Yogi's 'gift' to the displaced, allocated 3,301 crores
Author
Lucknow, First Published Nov 25, 2021, 11:52 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ(Yogi Adityanath)  सरकार ने जेवर हवाई अड्डे(Jewar Airport) के चल रहे निर्माण के कारण विस्थापित लोगों के पुनर्वास के लिए 3,301 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi)  गुरुवार को जेवर में बहुप्रतीक्षित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (Noida International Airport Limited) (एनआईएएल) की औपचारिक रूप से आधारशिला रखेंगे। 


7 हजार से अधिक प्रभावित परिवारों को मिले 403 करोड़ रुपए
सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, लगभग 7,224 प्रभावित परिवारों को विस्थापन के कारण उनके पुनर्वास के लिए 403 करोड़ रुपये दिए गए हैं। लाभार्थियों में रोही के 2,368, दयानतपुर के 2,659, किशोरपुर के 936, रणहेड़ा के 613, परोही के 573 और बनवारीवास के 75 लोग शामिल हैं। जेवर बांगर क्षेत्र में 3,003 विस्थापित परिवारों को 25,000 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से भूमि आवंटित की गई है। एशिया में सबसे बड़ा और भारत का पहला शुद्ध शून्य उत्सर्जन हवाई अड्डा, एनआईएएल, जिसकी अनुमानित लागत 29,560 करोड़ रुपये है, राज्य का पांचवा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा। यूपी में पहले से ही तीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे लखनऊ, वाराणसी और कुशीनगर में हैं। राज्य सरकार ने अयोध्या हवाई अड्डे के निर्माण में भी तेजी लाई है। 

प्रियंका ने उठाए थे सवाल
इससे पहले कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा(priyanka gandhi vadra)  ने एयरपोर्ट के शिलान्यास किए जाने से एक दिन पहले बुधवार को एक खबर का हवाला देते हुए आरोप लगाया कि इस हवाई अड्डे के लिए अधिग्रहीत की गई जमीन के एवज में किसानों को मुआवजा नहीं दिया गया है। उन्होंने एक समाचार चैनल की खबर साझा करते हुए ट्वीट किया था, 'जेवर के किसानों को मुआवजा क्यों नहीं दिया गया है? क्यों किसान परिवार इस कड़कड़ाती ठंड में तम्बू में रहने को मजबूर हैं?' प्रियंका गांधी ने जोर देकर कहा, 'मुआवजा किसानों का हक है। नरेंद्र मोदी जी, किसानों के प्रति यदि आपकी नीयत सचमुच साफ़ है तो अपने चुनावी अरमानों को पूरा करने के लिए उन्हें बेघर मत छोड़िए।'

नॉर्थ इंडिया के लिए बनेगा एंट्री पॉइंट
नोएडा हवाई अड्डा खासकर उत्तर भारत के लिए एक प्रवेश द्वार होगा। पूरे उत्तर भारत के लोग इस हवाईअड्डे के माध्यम से अपने उत्पादों को इंटरनैशनल मार्केट्स में एक्सपोर्ट कर सकेंगे। इसे स्विट्जरलैंड स्थित ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी द्वारा बनाया और संचालित किया जाएगा। इसके अलावा, एनआईएएल के पास यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं विकसित की जा रही हैं। इनमें फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क, इलेक्ट्रॉनिक सिटी और अपैरल पार्क शामिल हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios