Asianet News HindiAsianet News Hindi

Kushinagar: मोदी बोले- ये समाजवादी नहीं, परिवारवादी हैं, योगी के आगे माफी मांग रहे माफिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 20 अक्टूबर को कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Kushinagar International Airport) का उद्घाटन कर दिया है। वे अब मेडिकल कॉलेज (Medical Collage) की भी आधारशिला रखी। पीएम का ये दौरा बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। 
 

UP PM Narendra Modi will inaugurate Kushinagar International Airport Today News Live and Updates
Author
Kushinagar, First Published Oct 20, 2021, 7:52 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कुशीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कुशीनगर (Kushinagar) में ​इंटरनेशनल एयरपोर्ट (International Airport) का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कहा- भारत विश्वभर के बौद्ध समाज की श्रद्धा और आस्था, प्रेरणा का केंद्र है। आज कुशीनगर अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे की ये सुविधा एक प्रकार से उनकी श्रद्धा को अर्पित पुष्पांजलि है। पीएम की तरफ से भगवान बुद्ध की लेटी हुई प्रतिमा को 6.1 मीटर लंबा चीवर (ओढ़ने वाला वस्त्र) चढ़ाया। उन्होंने यहां पूजा-अर्चना भी की। इसके बाद श्रीलंका से आए बौद्ध भिक्षुओं को सम्मानित किया।

Kushinagar Airport Inauguration:

  • पीएम मोदी ने सपा पर तंज कसा और कहा कि इनकी पहचान समाजवादियों की नहीं, परिवादियों की बन गई। इन लोगों ने अपने परिवार को भला किया। समाज और उत्तर प्रदेश को भूल गए। पहले की सरकार ने गरीबों का दर्द नहीं समझा। उनकी परवाह नहीं की। 2017 से पहले की सरकार का गरीबों से सरोकार नहीं था। आज तय समय से पहले प्रोजेक्ट तैयार हो रहे हैं। 
  • मोदी ने कहा- अब यूपी में कर्मयोगी की सरकार है। इसका लाभ माता-बहनों को हुआ। नए घर बने, उनमें अधिकांश की रजिस्ट्री महिलाओं के नाम हुई। इज्जत-घर से लेकर उज्ज्वला गैस कनेक्शन तक का लाभ महिलाओं को मिल रहा है। हर घर पाइप से पानी पहुंचाने का काम हो रहा है।
  • यूपी में कानून के राज्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। पहले माफिया को खुली छूट होती थी। वो लूट करता था। आज योगी के शासन में माफिया माफी मांग रहा है। योगी सरकार का दुख सबसे ज्यादा माफियाओं को हो रहा है। भूमाफियाओं को बेनामी संपत्ति ध्वस्त हो रही है। गरीबों, पिछड़ों, वंचितों और दलितों पर कब्जा करने वालों पर कार्रवाई हो रही है।
  • इससे पहले मोदी ने यहां बोधि वृक्ष का पौधा लगाया। इसके बाद श्रीलंका से आए बौद्ध भिक्षुओं से मुलाकात की और अंतरराष्ट्रीय बौद्ध कॉन्क्लेव और अभिधम्म दिवस की शुरुआत की। महापरिनिर्वाण मंदिर में मोदी ने कहा- बुद्ध आज भी भारत के संविधान की प्रेरणा हैं। बुद्ध का धम्म-चक्र भारत के तिरंगे पर विराजमान होकर हमें गति दे रहा है। आज भी भारत की संसद में कोई जाता है तो इस मंत्र पर नजर जरूर पड़ती है- ‘धर्म चक्र प्रवर्तनाय’। भगवान बुद्ध ने कहा था- “अप्प दीपो भव”। यानी अपने दीपक स्वयं बनो। जब व्यक्ति स्वयं प्रकाशित होता है तभी वह संसार को भी प्रकाश देता है। यही भारत के लिए आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा है। यही वो प्रेरणा है जो हमें दुनिया के हर देश की प्रगति में सहभागी बनने की ताकत देती है।
  • बुद्ध का उपदेश इतना जीवंत है कि वह पूरे जीवन में काम आता है। आज मुझे भी वर्षावास के उपरांत संघ भिक्षुओं को ‘चीवर दान’ का सौभाग्य मिला है। हम सभी जानते हैं कि श्रीलंका में बौद्ध धर्म का संदेश सबसे पहले भारत से सम्राट अशोक के पुत्र महेंद्र और पुत्री संघमित्रा ले कर गए थे। माना जाता है कि आज के ही दिन ‘अर्हत महिंदा’ ने वापस आकर अपने पिता को बताया था कि श्रीलंका ने बुद्ध का संदेश कितनी ऊर्जा से अंगीकार किया है। इस समाचार ने ये विश्वास बढ़ाया था कि बुद्ध का संदेश पूरे विश्व के लिए है, बुद्ध का धम्म मानवता के लिए है।
  • इससे पहले सुबह कुशीनगर एयरपोर्ट पर श्रीलंका से पहली फ्लाइट आई। इसमें 100 से ज्यादा बौद्ध भिक्षुओं और गणमान्य नागरिक थे।

 

  • पीएम मोदी ने कहा- भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने और बेहतर कनेक्टिविटी के लिए विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कुशीनगर का विकास हमारी सरकार की प्राथमिकताओं में है। देश का एविएशन सेक्टर प्रोफेशनली चले, सुविधा और सुरक्षा को प्राथमिकता मिले, इसके लिए हाल में एयर इंडिया से जुड़ा बड़ा कदम देश ने उठाया है। ऐसा ही एक बड़ा रिफॉर्म डिफेंस एयरस्पेस को सिविल यूज के लिए खोलने से जुड़ा है।
  • उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से ज्यादा नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है, इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरु भी हो चुकी है। 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे, उनको चालू किया जा चुका है।
  • मोदी ने बताया कि यूपी में लखनऊ, वाराणसी और कुशीनगर, जेवर में एयरपोर्ट का काम तेजी से चल रहा है। अयोध्या, अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट, मुरादाबाद और श्रावस्ती में भी नए एयरपोर्ट पर काम चल रहा है। यूपी के अलग-अलग अंचलों में हवाई मार्ग से कनेक्टविटी बहुत जल्द मजबूत होगी। अगले कुछ हफ्ते में दिल्ली और कुशीनगर के बीच स्पाइसजेट की ओर से सीधी उड़ान शुरू होने जा रही है। आने वाले तीन-चार सालों में कोशिश यह है कि देश में 200 से अधिक एयरपोर्ट हेलिपोर्ट और सीप्लेन की सेवा देने वाले वाटरड्रोम का नेटवर्क भी देश में तैयार हो।
  • वियतनाम के राजदूत ने कुशीनगर हवाई अड्डे के उद्घाटन पर खुशी जताई और ये भी बताया कि ये एयरपोर्ट बौद्ध पर्यटकों को किस तरह सहूलियत देने वाला है। थाईलैंड के राजदूत ने कुशीनगर हवाई अड्डे से पर्यटन में सुधार होने के बारे में जानकारी दी। नमल राजपक्षे ने भी कुशीनगर हवाई अड्डे पर खुशी जताई।
UP PM Narendra Modi will inaugurate Kushinagar International Airport Today News Live and Updates श्रीलंका से आए बौद्ध भिक्षुओं का स्वागत किया गया। 

कार्यक्रम में सिंधिया ने बताया कि दिल्ली से कुशीनगर के लिए सीधी फ्लाइट 26 नवंबर से शुरू होगी। उसके बाद 18 दिसंबर को कुशीनगर को मुंबई और कोलकाता से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति और मूल्य इस बात के प्रमाण हैं कि भारत कभी हमलावर नहीं रहा, इसने कभी किसी राष्ट्र के लिए हिंसा का रास्ता नहीं अपनाया। पीएम ने एक बार संयुक्त राष्ट्र में कहा था कि जहां अन्य देश युद्ध के लिए तैयार रहते हैं, वहीं भारत हमेशा गौतम बुद्ध के रास्ते पर चलता है। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत अन्य लोग उपस्थित हैं। इससे पहले एयरपोर्ट पर नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पीएम मोदी का स्वागत किया।

 

 

मोदी 4 घंटे 50 मिनट कुशीनगर में रहेंगे
इंटरनेशनल एयरपोर्ट की शुरुआत को कुशीनगर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिहाज से बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है। पीएम ने यहां कुशीनगर जिले को विभिन्न परियोजनाओं की सौगात दी। जिले के लिए विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। मोदी कुशीनगर में करीब 4 घंटा 50 मिनट तक रहे। बता दें कि कुशीनगर का क्षेत्र बौद्ध सर्किट के तहत आता है। इस सर्किट में गौतम बुद्ध के जन्म स्थान नेपाल (Nepal) के लुम्बिनी से लेकर बिहार (Bihar) के बोध गया तक का क्षेत्र आता है। कुशीनगर के अलावा सारनाथ भी इस सर्किट में आता है। यह पूर्वांचल और बौद्ध धर्म के लिए कई मायनों में खास माना जा रहा है।

यह है मिनट टू मिनट कार्यक्रम...

  • मोदी का विमान सुबह 9:55 बजे एयरपोर्ट पर उतरा। 
  • 10 बजे से 10:40 बजे कुशीनगर ​इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लोकार्पण समारोह।
  • 11:20 बजे एमआई 17 हेलीकाप्टर कुशीनगर महापरिनिर्वाण टेंपल हेलीपैड पर लैंड किया। 
  • 11:25 बजे से 12:35 बजे तक महापरिनिर्वाण मंदिर में पूजन और परिसर में आयोजित धम्म सभा कार्यक्रम। 
  • 12:40 बजे महापरिनिर्वाण मंदिर से निकलेंगे। 
  • 1:10 बजे हेलीकाप्टर बरवा फार्म स्थित सभा स्थल पर बने हेलीपैड पर लैंड किया। 
  • 1:20 बजे से 2:05 बजे तक विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण और जनसभा को संबोधित किया। 
  • 2:15 बजे सभा स्थल से एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान किया। 

Kushinagar: UP का सबसे लंबा रनवे वाला एयरपोर्ट बना, जानिए और क्या हैं इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट की खासियतें...

पूर्वांचल की प्रसिद्ध दाल-बाटी और चोखा का लंच करेंगे मोदी
दोपहर में प्रधानमंत्री ने लंच में पूर्वांचल की प्रसिद्ध लिट्टी-चोखा और दाल का स्वाद लिया। कुशीनगर में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के तीन चरण थे। पीएम कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद महापरिनिर्वाण मंदिर गए। वहां से प्रधानमंत्री चार किमी दूर बरवा फार्म में दोपहर को सभा को संबोधित किया। पीएम को यहीं लंच परोसा गया। दाल-बाटी और चोखा पूर्वांचल और बिहार के जनपदों के लोगों में खासा लोकप्रिय है। इस व्यंजन की लोकप्रियता इस कदर बढ़ गई है कि लखनऊ और बनारस जैसे शहरों तक के रेस्टोरेंट में भी यह परोसा जाने लगा है।

40 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था, पांच हैंगर लगाए गए
प्रधानमंत्री महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर के दर्शन करने के बाद श्रीलंका और भारतीय बौद्ध भिक्षुओं को चीवर दान देंगे और उन्हें संबोधित भी किया। कार्यक्रम के लिए मंदिर परिसर में लगभग 40 हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाले पांच हैंगर लगाए गए थे। पूरी तरह से वातानुकूलित हैंगर में लगभग 30 हजार कुर्सियां लगाई गई। दक्षिणी प्रवेश द्वार की ओर उत्तराभिमुख मंच लगाया गया है। बुद्ध मंदिर के दर्शन करने के बाद हैंगर में पीएम बौद्ध भिक्षुओं को चीवर दान दिया और श्रीलंका से आए बौद्ध भिक्षुओं और डेलीगेट्स और भारतीय भिक्षुओं को संबोधित किया। 

कमल संग जाएंगे कैप्टन ! पंजाब में सियासी गुणा-भाग तेज, नई पार्टी बनाएंगे अमरिंदर, बीजेपी के साथ गठजोड़ संभव

260 करोड़ की लागत से बना एयरपोर्ट, कोलंबो से पहला विमान उतरा
एयरपोर्ट के उद्घाटन के मौके पर कोलंबो से 100 से ज्यादा बौद्ध भिक्षुओं और गणमान्य लोगों को लेकर एक विमान हवाईपट्टी पर उतरा। ये एयरपोर्ट 260 करोड़ रुपए की लागत से बना है। एयरपोर्ट भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर को दुनिया के अन्य देशों के साथ जोड़ेगा। यहां से देश के अन्य एयरपोर्ट के लिए भी उड़ानें होंगी। एयरपोर्ट के शुरू हो जाने से बिहार और यूपी के नजदीकी जिलों की कनेक्टिविटी और बढ़ जाएगी। भगवान बुद्ध का दर्शन करने के बाद प्रधानमंत्री वहां पर एक बोधि वृक्ष भी लगाएंगे। अभिधम्म दिवस पर आयोजित होने वाले समारोह में श्रीलंका, थाईलैंड, म्यांमार, दक्षिण कोरिया, नेपाल, भूटान, कंबोडिया के बौद्ध भिक्षु और कई देशों के राजदूत शामिल होंगे। 

मेडिकल कॉलेज की आधारशिला भी रखी
पीएम मोदी 280 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले राजकीय मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी। इस कॉलेज में 500 बेड्स होंगे। साल 2022-23 सत्र में कॉलेज एमबीबीएस के लिए 100 छात्रों को प्रवेश देगा। इसके अलावा पीएम 180 करोड़ रुपए की लागत वाली 12 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios