Asianet News HindiAsianet News Hindi

UPTET 2021 Answer Key जारी, जानें कैसे करें डाउनलोड

उत्तर प्रदेश के परीक्षा नियामक प्राधिकरण ने आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) के लिए अस्थायी उत्तर कुंजी (Provisional answer key) जारी की।

UPTET 2021 answer key released step by step guide to download
Author
Lucknow, First Published Jan 27, 2022, 10:50 PM IST

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के परीक्षा नियामक प्राधिकरण (Examination Regulatory Authority) ने गुरुवार को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) के लिए अस्थायी उत्तर कुंजी (Provisional answer key) जारी की। परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थी वेबसाइट से यूपीटीईटी 2021 की आधिकारिक उत्तर कुंजी डाउनलोड कर सकते हैं।

UPTET 2021 Answer Key डाउनलोड करने के लिए अपनाएं ये प्रक्रिया

  • उत्तर प्रदेश के परीक्षा नियामक प्राधिकरण की आधिकारिक साइट updeled.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर जाएं और UPTET उत्तर कुंजी 2021 लिंक पर क्लिक करें।
  • नई पेज खुलते ही उत्तर कुंजी स्क्रीन पर दिखने लगेगी। सेव बटन पर क्लिक कर इसे डाउनलोड किया जा सकता है।
  • जरूरत पड़ने पर आधिकारिक वेबसाइट पर आपत्ति दर्ज कराएं।

23 जनवरी 2022 को हुई थी परीक्षा
UPTET की परीक्षा 23 जनवरी 2022 को पूरे उत्तर प्रदेश में आयोजित की गई थी। परीक्षा में करीब 20 लाख अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। इसकी प्रारंभिक उत्तर कुंजी गुरुवार को जारी की गई और आपत्तियां दर्ज कराने की अंतिम तिथि 1 फरवरी 2022 है। जो उम्मीदवार आपत्ति दर्ज करना चाहते हैं उन्हें प्रति प्रश्न 500 रुपए का भुगतान करना होगा। जो भी उम्मीदवार यूपी टीईटी परीक्षा में शामिल हुए थे, वे किसी भी आशंका की स्थिति अपनी आापत्ति दर्ज करा सकते हैं।

उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि यह सुविधा 28 जनवरी से 1 फरवरी, 2022 तक मिलेगी और केवल ऑनलाइन माध्यम से ही उपलब्ध हो सकेगी। निर्धारित तारीख के बाद और अन्य किसी भी माध्यम से दर्ज कराई गई आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी। एक विशेष समिति 21 फरवरी को आपत्तियों की जांच करेगी और 23 फरवरी को अंतिम उत्तर कुंजी प्रकाशित करेगी। संशोधित उत्तर कुंजी के आधार पर उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन के बाद 25 फरवरी को परिणाम घोषित किया जाएगा।

बता दें कि UPTET 2021 पहले 28 नवंबर 2021 को आयोजित की जानी थी। परीक्षा के दिन ही पेपर लीक का मामला सामने आने पर इसे स्थगित कर दिया गया था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा को पारदर्शी तरीके से एक महीने के भीतर ही दोबारा आयोजित करने का आदेश जारी किया था।

 

ये भी पढ़ें

Budget 2022 : हलवा सेरेमनी की टूटी परंपरा, नहीं हुआ बजट छपाई का काम, देखें वजह

मेड इन इंडिया: अब भारत खुद का लॉन्च करेगा ऑपरेटिंग सिस्टम, Google और Apple को लगेगा तगड़ा झटका

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios