Asianet News HindiAsianet News Hindi

पिछड़े वर्ग के छात्रों की शिक्षा व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए योगी सरकार ने बनाई विशेष योजना

योगी 2.0 में भी योगी सरकार (Yogi Adityanath) ने प्रदेश के पिछड़े वर्ग के छात्रों की शिक्षा व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए एक विशेष योजना बनाई है। जिसके तहत अब सरकार अन्य पिछड़े वर्ग के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिये निशुल्क कोचिंग की सुविधा मुहैया कराने हेतु प्रशक्षिण अकादमी खोलेगी। 

Yogi government will fix education system backward class students free coaching centers will opened UP
Author
Lucknow, First Published Apr 25, 2022, 4:51 PM IST

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के बीते कार्यकाल में प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था और युवाओं पर खास ध्यान दिया गया। इसी के चलते अब योगी 2.0 में भी योगी सरकार (Yogi Adityanath) ने प्रदेश के पिछड़े वर्ग के छात्रों की शिक्षा व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए एक विशेष योजना बनाई है। जिसके तहत अब सरकार अन्य पिछड़े वर्ग के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिये निशुल्क कोचिंग की सुविधा मुहैया कराने हेतु प्रशक्षिण अकादमी खोलेगी। 

दो सालों के भीतर शुरू होंगी प्रशिक्षण अकादमी
प्रदेश की योगी सरकार अन्य पिछड़े वर्ग के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिये निशुल्क कोचिंग की सुविधा मुहैया कराने हेतु प्रशक्षिण अकादमी खोलेगी। इसके तहत सरकार अगले दो साल में डिजिटल प्रशिक्षण अकादमी भी शुरू कर देगी। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आर्थिक और समाजिक रूप से नर्बिल वर्ग के युवाओं को शैक्षिक और आर्थिक स्तर आगे बढ़ाने की कोशिशों के तहत यह पहल की है। इसके लिये सरकार ओबीसी युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग के लिए प्रशक्षिण अकादमी की स्थापना करेगी। 

 इंटरमीडिएट पास युवा भी ले सकेंगे प्रशिक्षण
इसके साथ ही प्रदेश सरकार ओबीसी युवाओं के लिए डिजिटल प्रशक्षिण अकादमी भी खोलने की तैयारी में है। सरकार ने इसे दो वर्ष की कार्ययोजना में शामिल किया है। सरकार की ओर से बताया गया कि प्रशक्षिण अकादमी में विभिन्न विषयों के विशेषज्ञ युवाओं को प्रशिक्षण देंगे। साथ ही परीक्षा के पैटर्न और पाठ्यक्रम आदि की भी जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा प्रदेश सरकार अगले छह महीने में निजी कोचिंग संस्थानों के माध्यम से ओबीसी युवाओं के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की नि:शुल्क कोचिंग संचालित कराने की योजना तैयार करेगी। गौरतलब है कि पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवाओं को कम्प्यूटर प्रशक्षिण दिया जाता है। इंटरमीडिएट पास बेरोजगार ओबीसी युवा 'ओ लेवल' और 'सीसीसी प्रशिक्षण' ले सकते हैं। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित एक समिति, प्रशक्षिण पाने वाले पात्र अभ्यर्थियों का चयन करती है। इसका आनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

यूपी में खेत और सड़कों पर छुट्टा जानवरों से जल्द मिलेगी निजात, मंत्री ने साझा किया योगी सरकार का पूरा प्लान

योगी सरकार में औद्योगिक विकास मंत्री नंदी की बड़ी कार्रवाई, नोएडा के तत्कालीन ओएसडी को क‍िया निलंबित

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios