Asianet News HindiAsianet News Hindi

जानिए योग से स्किन को होने वाले 5 फायदे : VIDEO

Aug 26, 2019, 7:35 PM IST

आज के समय में हर कोई सुंदर त्वचा पाना चाहता है। इसके लिए हर व्यक्ति कोई ना कोई प्रोडक्ट यूज करता है। तरह-तरह के विज्ञापनों से प्रभावित होकर महंगे सामान इस्तेमाल करता है लेकिन फिर भी उसे वैसी सुंदरता नहीं मिल पाती है। सुंदर दिखने के लिए लोग स्किन सर्जरी भी करवाते हैं, जिससे कइयों को तो तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। तो ऐसे में आपको बता रहे हैं कि योग इसके लिए सबसे अच्छा साधन माना जाता है, जो भी इसे अपने जीवन में नियमित अपनाता है उसकी स्वास्थ और स्किन दोनों ही चमकने लगती है। इससे कोई नुकसान नहीं होता है। आइए जानते हैं योग से होने वाले स्किन को 5 फायदे...

1. ग्लोइंग स्किन 

ऐसे कई आसन 'हाथों पर खड़ा होना', 'मत्स्यासन', 'बालासन' और 'त्रिकोणासन' हैं, जिससे आप अपनी ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। ये आसन चेहरे तक ब्लड सर्कुलेशन तेज करते हैं। साथ ही चेहरे तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाने में मदद करते हैं और बेकार पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। 

2. क्षति सेल्स को ठीक करते हैं। (डी-स्ट्रेसिंग)

'प्रणायाम' जैसे आसन डी-स्ट्रेसिंग के लिए प्रभावी हैं। ये कोशिकाओं में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाते हैं, जो शरीर के प्राकृतिक उपचार को बढ़ाने में मदद करता है। गहरी सांस लेने से फेफड़े खुल जाते हैं, जिससे ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ता है और इससे ब्लड का प्रवाह भी तेज होता है। 

3. वजन कम करना 

योग आपका वजन कम करता है और ह्रदय शक्ति को बढ़ाता है। रोज नियमित रूप से अपनाने से शरीर को फीट रखने में मदद करता है और खराब चीजों को बाहर निकालने में मदद भी करता है।

4. ऊर्जा देता है

योग आपको ऊर्जावान बनाता है। ये सभी कोशिकाओं को समान रूप से विकसित करता है और पोषक तत्व पहुंचाता है। इससे शरीर की ऊर्जा शक्ति बढ़ती है।  

5. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है

योग का एक और महत्वपूर्ण लाभ इम्यून सिस्टम को बनाना है। ये किसी भी तरह से बैक्टीरियल संक्रमण से लड़ता है, इससे आपकी त्वचा पर मुहासे, दाग धब्बे हट सकते हैं। साथ ही रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

Video Top Stories