Business News

अब दन्न से आएगा PF का एडवांस पैसा, बेहद सिंपल हो गया Rule

Image credits: Getty

EPFO मेंबर्स के लिए खुशखबरी

कर्मचारी भव‍िष्‍य निधि संगठन (EPFO) ने पीएफ से पैसा निकालने की प्रक्रिया और भी ज्यादा आसान बना दिया है। EPFO ने ऑटो मोड सेटलमेंट (Auto Mode Settlement) शुरू किया है।

Image credits: Getty

ऑटो मोड सेटलमेंट क्या है

इसके जरिए पीएफ मेंबर्स इमरजेंसी में फंड प्राप्त कर सकते हैं। नया नियम आने से अब 3 दिन में ही पीएफ का पैसा आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा। इमरजेंसी में एडवांस पैसे निकाल सकते हैं।

Image credits: Social media

इमरजेंसी में निकालें पीएफ का पैसा

EPFO कुछ तरह की इमरजेंसी में अपने मेंबर्स को पैसे निकालने की सुविधा देता है। बीमारी के इलाज, एजुकेशन, शादी और घर खरीदने के लिए पीएफ अकाउंट से एडवांस पैसा निकाल सकते हैं।

Image credits: Getty

आसानी से होगा क्‍लेम सेटलमेंट

इमरजेंसी में PF क्लेम सेटलमेंट के लिए ऑटो मोड की शुरुआत अप्रैल, 2020 में हुई थी लेकिन तब बीमारी में ही पैसा निकाल सकते थे। अब एजुकेशन, शादी और घर खरीदने में भी विड्रॉ कर सकते हैं।

Image credits: Social media

भाई-बहन की शादी में निकाल सकते हैं पैसा

ईपीएफओ ने ऑटो मोड सेटलमेंट का दायरा बढ़ाते हुए अब भाई-बहन की शादी के लिए भी एडवांस पैसा निकालने की सुविधा दे रहा है।

Image credits: Social media

पीएफ से कितने रुपए निकाल सकते हैं

EPF अकाउंट से एडवांस फंड लिमिट भी बढ़ा दी गई है। अब 50,000 रुपए की लिमिट बढ़ाकर 1 लाख रुपए कर दी गई है। एडवांस निकालने का काम ऑटो सेटलमेंट मोड कंप्यूटर से होगा।

Image credits: Social media

पीएफ पैसे निकालने के लिए डॉक्टूमेंट्स

पीएफ का एडवांस पैसा निकालने के लिए किसी से अप्रूवल की जरूरत नहीं होगी। KYC, क्लेम रिक्वेस्ट की एलिजिबिलिटी, बैंक अकाउंट डिटेल्स देने होंगे। 3 दिन में पैसा अकाउंट में आ जाएगा।

Image credits: freepik

एडवांस PF निकालने की प्रक्रिया

EPFO पोर्टल पर लॉग-इन करें। ऑनलाइन सर्विसेज पर जाएं। क्‍लेम सेक्‍शन को सेलेक्‍ट करें। बैंक अकाउंट वेरिफाई करें। इसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी करें। 3-4 दिन में पैसा आ जाएगा।

Image credits: Getty