Business News

अग्निवीर किस तरह भरते हैं इनकम टैक्स रिटर्न, जानें उन्हें कितनी छूट

Image credits: X-ADG PI - INDIAN ARMY

अग्निवीर योजना पर बवाल

साल 2022 में मोदी सरकार ने युवाओं के लिए सेना में भर्ती के लिए अग्निपथ योजना की शुरुआत की। जिसमें बड़ी संख्या में युवा शामिल हुए हैं। अभी इसे लेकर राजनीतिक बवाल मचा हुआ है।

Image credits: X-ADG PI - INDIAN ARMY

अग्निवीर सावधानीपूर्वक भरें इनकम टैक्स रिटर्न

अग्निवीर योजना से जुड़े युवाओं को ITR भरते समय सावधानी रखनी है। सरकार ने इसके लिए अलग से कानून बनाया है, इसमें चूकने पर इनकम टैक्स विभाग का नोटिस आ सकता है।

Image credits: FREEPIK

अग्निवीर को अलग से देनी पड़ती है इनकम की जानकारी

अग्निवीर योजना में भर्ती युवाओं को इस सेवा से होने वाली अपनी कमाई का खुलासा आईटीआर फॉर्म में अलग से करना होता है। इसके लिए ITR फॉर्म 1 में बदलाव किए गए हैं, जिसका ध्यान रखना है।

Image credits: stockphoto

अग्निवीर के लिए ITR फॉर्म में क्या बदलाव

फाइनेंशियल एक्‍ट 2023 में नई धारा 80CCH जोड़ी गई है। इसी में अग्निवीरों को टैक्स बचाने का मौका मिलता है। ITR भरते समय इसी फॉर्म को चुनना है और धारा 80CCH कॉलम में इनकम बताना है।

Image credits: Freepik

अग्निवीरों को कैसे मिलेगा फायदा

अग्निपथ योजना में सरकार हर सैनिक के लिए सेवानिधि बनाने की बात कही है। जिसमें 4 साल तक युवा अपनी सैलरी का 30% डालेंगे। इतना पैसा केंद्र भी जमा करेगी। जिस पर ब्याज मिलेगा।

Image credits: pinterest

अग्निवीरों के लिए कितना फंड तैयार होगा

अग्निवीरों और सरकार की ओर से जमा पैसा चार साल बाद करीब 10 लाख रुपए हो जाएगा। यह पूरा पैसा टैक्स फ्री होगा, इस पर ब्याज भी मिलता है।

Image credits: Freepik

अग्निवीर किस रिजी में टैक्स छूट पा सकते हैं

अग्निवीर कॉर्पस में जमा पैसे पर टैक्‍स छूट पाने के लिए सिर्फ पुराने रिजीम में फायदा उठा सकते हैं। उनके कंट्रीब्‍यूशन और केंद्र से मिले पैसे पर दोनों रिजीम पर टैक्स छूट पा सकते हैं।

Image credits: freepik