Business News

TIPS: इन 4 शब्दों से रहे सावधान, शेयर मार्केट में कभी नहीं होगा नुकसान

Image credits: Freepik@freelancerparvej

राकेश झुनझुनवाला का जन्मदिन

भारत के वॉरेन बफे और बिग बुल नाम से मशहूर दुनिया के दूसरे सबसे सफल निवेशक दिवंगत राकेश झुनझुनवाला का आज 5 जुलाई को जन्मदिन है। आज जिंदा होते तो अपना 64वां जन्मदिन मनाते।

Image credits: Instagram@Rakesh_Jhunjhunwala

राकेश झुनझुनवाला का एम्पायर

दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने 37 साल में 46,000 करोड़ का एम्पायर बनाया। 14 अगस्त 2022 में हार्ट अटैक से उनका निधन हो गया था। अब उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला एम्पायर संभाल रही हैं

Image credits: Instagram

राकेश झुनझुनवाला इंवेस्टमेंट टिप्स-1

शेयर बाजार में हर दाम पर एक खरीदार और एक बेचने वाला होता है। भविष्य ही तय करता है कौन सही, कौन गलत है। आप गलत भी हो सकते हैं, इसका भी सम्मान करें। भाव को भगवान मानें।

Image credits: Freepik

राकेश झुनझुनवाला इंवेस्टमेंट टिप्स-2

बाजार को लेकर अनुमान गलत भी हो सकता है, इसलिए कभी भी उधार लेकर निवेश न करें, क्योंकि अगर आपका अनुमान गलत साबित हुआ तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं।

Image credits: Freepik

राकेश झुनझुनवाला इंवेस्टमेंट टिप्स-3

निवेश कभी सिखाया नहीं जा सकता है, इसलिए गलतियां करें लेकिन उतना ही जितना बर्दाश्त कर सकें। गलती कभी दोहराएं नहीं, क्योंकि इसका साफ मतलब होगा कि आपने अतीत से कुछ नहीं सीखा।

Image credits: Freepik

राकेश झुनझुनवाला इंवेस्टमेंट टिप्स-4

हमेशा आशावादी रहें, क्योंकि यह पहली क्वालिटी है, जो बाजार में सफलता के लिए निवेशक में होनी चाहिए। क्योंकि, शेयर मार्केट में धैर्य की परीक्षा होती है और विश्वास रिवॉर्ड दिलाता है।

Image credits: freepik

राकेश झुनझुनवाला इंवेस्टमेंट टिप्स-5

RISK..इन 4 शब्दों से हमेशा सावधान रहें। उतना निवेश करें, जितना शॉर्ट टर्म में खोने का रिस्क उठा सकें। निवेश से पहले रिस्क प्रोफाइल देखें, वरना ज्यादा जोखिम से संकट में फंस सकते हैं

Image credits: Getty