Business News

पीएम किसान सम्मान का पैसा नहीं मिला तो न लें टेंशन, तुरंत करें ये काम

Image credits: Freepik

पीएम किसान की 17वीं किस्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी से किसानों के खाते में PM किसान योजना के 2000 रुपए डाल दिए हैं। योजना की 17वीं किस्त के तहत 9.26 करोड़ किसानों के खाते में 20000 करोड़ भेजे।

Image credits: Freepik

पीएम किसान सम्मान निधि क्या है

पीएम किसान योजना की शुरुआत साल 2019 में हुई थी। तब से हर साल किसानों के खाते में हर चार महीने पर 2-2 हजार रुपए डाले जाते हैं। उन्हें साल में 6 हजार रुपए सरकार देती है।

Image credits: Getty

कैसे चेक करें पीएम किसान का स्टेटस

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। Know Your status पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर डालें, स्टेटस चेक करें।

Image credits: Getty

पीएम किसान के लाभार्थियों की लिस्ट

पीएम किसान पोर्टल पर जाएं। होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर पर जाकर बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करें। एक पेज खुलेगा, जहां सभी जानकारी भरें। गेट रिपोर्ट पर क्लिक करते लिस्ट आ जाएगी।

Image credits: Freepik

PM किसान का पैसा नहीं आया तो क्या करें

अगर आपको पीएम किसान सम्मान योजना की 17वीं किस्त का पैसा नहीं मिला है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। समाधान के लिए पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर से संपर्क कर सकते हैं।

Image credits: Freepik

पीएम किसान सम्मान योजना का हेल्पलाइन नंबर

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर 011-24300606, 155261 या 18001155266 पर कॉल कर सकते हैं।

Image credits: Freepik

पीएम किसान सम्मान की ईमेल आईडी

अगर पीएम किसान की 17वीं किस्त का पैसा खाते में नहीं आया है तो आप अपनी शिकायत pmkisan-ict@gov.in और pmkisan-funds@gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं।

Image credits: freepik