Business News

जेल पहुंचा सकती है आधार से जुड़ी ये गलती, 10 लाख तक जुर्माना

Image credits: Facebook

आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल कैसे

आधार कार्ड से फ्रॉड काफी ज्यादा बढ़ गया है। अगर आपका आधार या इसकी जानकारियां किसी के हाथ लग गया तो उसका मिसयूज हो सकता है। फाइनेंशियल नुकसान से लेकर पहचान तक चोरी हो सकती है।

Image credits: Freepik

आधार कार्ड से फ्रॉड

आधार से जुड़ी जानकारियों का गलत दुरुपयोग कर क्रिमिनल्स आपका बैंक अकाउंट साफ कर सकते हैं। आपके नाम सिम इश्यू करवाकर उसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं।

Image credits: freepik

आधार होल्डर को क्या नुकसान

अगर आधार से फ्रॉड होता है, तो उसमें आपका नाम आ सकता है। इससे आपकी कमाई लुट सकती है। गलत अपराधों में इस्तेमाल से आप पुलिस के झमेले में फंस सकते हैं।

Image credits: Facebook

आधार का कानून क्या है

आधार होल्डर्स को अपराधों और आधार से जुड़ी जानकारियों से दुरुपयोग से बचाने के लिए आधार अधिनियम 2016 में इससे जुड़े अपराध और उनकी सजा के बारें में बताया गया है।

Image credits: freepik

हो सकती है 3 साल की जेल

आधार एनरॉलमेंट में गलत जानकारी देने पर आपको 3 साल की जेल हो सकती है या फिर 10,000 का जुर्माना या दोनों हो सकता है। किसी के आधार की जानकारी से छेड़छाड़ पर भी यही सजा है।

Image credits: Freepik

आधार की जानकारियों का गलत इस्तेमाल

अगर कोई खुद को अधिकारी बताकर आपसे आधार की जानकारियां लेकर उसका गलत इस्तेमाल करता है तो उसे जेल जाने से लेकर लाखों तक का जुर्माना हो सकता है।

Image credits: Facebook

1 लाख तक जुर्माना

अगर अधिकृत बताने वाला अधिकारी इंडिविजुअल हुआ तो 3 साल तक की जेल या 10,000 का जुर्माना या दोनों हो सकता है। कोई कंपनी हुई तो जुर्माना 1 लाख तक हो सकता है।

Image credits: Freepik

10 साल की जेल, 10 लाख जुर्माना

आधार के सेंट्रल रिपॉजिटरी में अगर कोई सेंध लगाता है तो उसे कम से कम 10 साल तक की जेल और 10 लाख रुपए के जुर्माने का प्रावधान है। रिपॉजिटरी में डेटा छेड़छाड़ पर भी इतनी ही सजा है।

Image credits: freepik