Education

रेलवे टीटीई था यह क्रिकेटर,कुछ हजार थी सैलरी, आज 1040 Cr के मालिक धोनी

Image credits: Instagram

एमएस धोनी छोटे शहर का आम लड़का जो बना क्रिकेट स्टार

एमएस धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को झारखंड, रांची के साधारण परिवार पान सिंह और देवकी देवी के घर हुआ। एक आम लड़के से उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान तक का सफर तय किया।

Image credits: social media

जेवीएम, श्यामली से 12वीं तक की पढ़ाई

झारखंड के रांची में पले-बढ़े धोनी की शुरुआती पढ़ाई जेवीएम, श्यामली से हुई। धोनी ने स्कूल में और बाद में रांची क्रिकेट क्लब के लिए क्रिकेट खेला। 

Image credits: Instagram

क्रिकेट पर था फोकस पूरा नहीं कर पाये ग्रेजुएशन

धोनी ने 12वीं बोर्ड के बाद संत जेवियर्स कॉलेज, रांची में कॉमर्स में एडमिशन लिया लेकिन क्रिकेट पर फोकस करने की वजह से वह अपना ग्रेजुएशन पूरा नहीं कर पाये।

Image credits: Facebook

रेलवे में टिकट कलेक्टर की नौकरी की

पिता के प्रेशर की वजह से उन्हें 2001 में दक्षिण पूर्व रेलवे जोन में टिकट कलेक्टर की नौकरी ज्वाइन करनी पड़ी। सैलरी कुछ हजार थी। यहां उन्होंने जॉब के साथ रेलवे के लिए क्रिकेट खेला।

Image credits: Instagram

प्रदर्शन के कारण इंडिया ए टीम में सेलेक्शन

रेलवे टीम के लिए क्रिकेट खेलने के दौरान ही एक सेलेक्टर की नजर धोनी पर पड़ी। 2002 में उन्होंने रणजी ट्रॉफी में झारखंड के लिए डेब्यू किया। प्रदर्शन के कारण इंडिया ए टीम में चयन हुआ।

Image credits: Instagram

बांग्लादेश के खिलाफ इंटरनेशनल वनडे डेब्यू

साल 2004 में धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे डेब्यू किया। 2007 में भारतीय टीम के कप्तान बने। उनके नेतृत्व में भारत ने 2011 विश्व कप सहित कई सीरीज जीते। उन्हें कैप्टन कुल कहा गया।

Image credits: Instagram

साक्षी सिंह धोनी से शादी

एमएस धोनी ने साक्षी से शादी की है। एक बेटी जीवा भी है। धोनी के परिवार में उनके पिता पान सिंह, मां देवकी देवी, भाई नरेंद्र सिंह धोनी, बहन जयंती गुप्ता हैं।

Image credits: social media

क्रिकेट के बाद बिजनेस पर धोनी का फोकस

एमएस धोनी ने 7इंक ब्रूज और कॉप्टर 7 जैसे फूड एंड बेवरेज ब्रांडों में इनवेस्ट किया है। रांची में होटल माही रेजीडेंसी, सेवन कपड़े का ब्रांड और धोनी स्पोर्ट्सफिट जिम चेन के मालिक हैं।

Image credits: Instagram

एमएस धोनी नेट वर्थ

2024 में धोनी की नेट वर्थ 1040 करोड़ रुपये है। एमएस धोनी को 2011 में भारतीय सेना की लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद रैंक मिली। वे टेरिटोरियल आर्मी की पैराशूट रेजिमेंट का हिस्सा हैं।

Image credits: Instagram