Food

इस रंग का सेब कैंसर से भी ज्यादा खतरनाक! खाने से पहले ऐसे करें टेस्ट

Image credits: pexels

सेब को पकाने के लिए खतरनाक केमिकल का प्रयोग

सेब को पकाने के लिए एक खतरनाक केमिकल का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसे फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया( FSSAI ) ने बैन कर रखा है।

Image credits: pexels

इस तरह के सेब खरीदने से बचे

अगर बाजार में बहुत ज्यादा चमकदार लाल रंग का सेब दिख रहा है तो इसे खरीदने से बचे। क्योंकि इसे पकाने के लिए खतरनाक केमिकल का प्रयोग किया जा रहा है सेहत के लिए बहुत डेंजर्स है।

Image credits: pexels

कौन से केमिकल का करते हैं प्रयोग?

FSSAI ने कैल्शियम कार्बाइड और उससे निकलने वाली एसिटिलीन गैस को बैन कर रखा है। जिसका इस्तेमाल सेब व्यापारी इसे पकाने के लिए कर रहे हैं। इससे सेब ज्यादा लाल दिखने लगता है।

Image credits: Getty

कैंसर से भी ज्यादा खतरनाक

साइंस डायरेक्टर पर मौजूद स्टडी के मुताबिक इन केमिकल से पके सेब को लंबे वक्त तक खाने से डायबिटीज, इंफ्लामेशन और ऑर्गन खराब होने का जोखिम रहता है। 

Image credits: Getty

सेब को चमकाने के लिए वैक्स का इस्तेमाल

इसके साथ ही सेब को ऊपर से चमकदार बनाने के लिए वैक्स का इस्तेमाल किया जाता है। ये भी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक है। सेब को खरीदते वक्त विशेष सावधानी रखें।

Image credits: our own

नेचुरल रूप से पके सेब खरीदे

अगर आप सेब खरीदने जा रहे हैं तो वैसे दुकान से सेब खरीदे जहां पर नेचुरल तरीके से इसे पकाने का दावा किया जा रहा हो। ज्यादा लाल और छिलके पर काले धब्बे वाले सेब नहीं खरीदें।

Image credits: freepik

वैक्स पहचानने के लिए करें ये काम

घर पर सेब लाने के बाद इसे ठंडे पानी में थोड़ी देर छोड़ दें। फिर ऊपर से चाकू से खुरच कर देखें अगर कुछ सफेद सा निकलता है तो वो वैक्स होगा।

Image credits: freepik

अच्छे से सेब धोकर खाएं

घर में सेब लाने के बाद उसे वेनेगर वाले पानी में धो दें। फिर अच्छी तरह रगड़कर साफ करें। इसके ऊपर लगे खतरनाक केमिकल और गंदगी साफ हो जाएगी। आप छिलका हटाकर भी खा सकते हैं।

Image credits: Getty