Food

एक दो नहीं दिवाली पर ट्राई करें यह पांच फ्लेवर फुल कलाकंद रेसिपी

Image credits: freepik

दिवाली पर ट्राई करें दूध की मिठाई

दीपावली के मौके पर मिलावटी मावा तेजी से सप्लाई होता है। ऐसे आप घर में दूध लाकर इसकी मिठाई बना सकते हैं और दूध की मिठाइयों में कलाकंद एक फेमस स्वीट डिश है।

Image credits: Getty

कलाकंद बनाने के लिए आपको चाहिए

बेसिक कलाकंद बनाने के लिए आपको दूध से बना हुआ छेना,कंडेंस्ड मिल्क और चीनी सिर्फ इन तीन चीजों की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा इसमें फ्लेवर्स आप अलग-अलग तरह के ऐड कर सकते हैं।

Image credits: social media

दिवाली पर ट्राई करें कलाकंद रेसिपी

दीवाली 5 दिनों का त्योहार होता है। धनतेरस से लेकर छोटी दीपावली, दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है। ऐसे में हर दिन आप अलग-अलग रेसिपी ट्राई कर सकते हैं।

Image credits: social media

मैंगो कलाकंद

आप मैंगो कलाकंद भी ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए अल्फांसो आम का पल्प निकाल लें। इसे इलायची पाउडर और केसर के धागों के साथ कलाकंद के मिश्रण में मिलाएं और इसे अच्छी तरह से सेट कर लें।

Image credits: social media

सीताफल कलाकंद

इस बार दीवाली पर सीताफल कलाकंद ट्राई करें। इसके लिए सीताफल के पल्प को निकाल लें। बेसिक कलाकंद बनाएं और आखिर में इसमें सीताफल का पल्प डालकर कलाकंद को सेट कर लें।

Image credits: social media

केसर कलाकंद

दूध से छेना बना लें। थोड़े से गर्म दूध में केसर के कुछ धागे गर्म करके रखें। छेने में चीनी, कंडेंस्ड मिल्क, केसर वाला दूध और इलायची पाउडर डालकर इसका छेना तैयार कर लें।

Image credits: social media

चॉकलेट कलाकंद

बच्चों को कलाकंद खिलाना चाहते हैं, तो चॉकलेट कलाकंद से बेहतर और कुछ नहीं हो सकता। इसके लिए आप डार्क चॉकलेट को मेल्ट कर लें और कलाकंद के बेसिक मिक्सर में इसे मिलाएं और सेट करें।

Image credits: social media

ब्रेड कलाकंद

जब आपके पास समय कम हो तो आप दूध में ब्रेड मिलकर सिर्फ 5 मिनट में इंस्टेंट कलाकंद भी बना सकते हैं। इसका टेक्सचर और टेस्ट बिल्कुल कलाकंद की तरह ही लगता है।

Image credits: Getty