Food

Jammu & Kashmir सी मिठास हो जाएं, दावत पर खिलाएं यहां की फेमस 7 Sweets

Image credits: Our own

अखरोट बर्फी

अखरोट बर्फी बनाने के लिए पिसे हुए अखरोट, चीनी और घी उपयोग होता है। ये मिठाई पौष्टिकता और स्वाद से भरपूर होती है। जो राखी के अवसर के लिए बिल्कुल बेस्ट है।

Image credits: instagram

जाफरानी फिरनी

शुफ्ता एक पारंपरिक कश्मीरी मिठाई है जो बादाम, काजू और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स से बनती है, इसे घी में पकाकर चीनी या गुड़ के साथ, इलायची व केसर का स्वाद जोड़ते हुए पकाया जाता है।

Image credits: social media

कश्मीरी शुफ्ता

कश्मीरी शुफ्ता बना सकते हैं। ये स्वादिष्ट ही नहीं पौष्टिक भी है, क्योंकि यह कई सारे ड्राई फ्रूट से मिलकर बनता है। इसमें काली मिर्च, दालचीनी, जायफल और सोंठ का उपयोग किया जाता है।

Image credits: social media

फिरनी

फिरनी कश्मीर की एक मलाईदार मिठाई है, जो खीर की तरह होती है। इसे बनाने के लिए चावल को धोकर मिक्सी में दरदरा पीसकर बनाएं। चीनी, गुलाब जल और इलायची पाउडर मिलाकर परोसें।

Image credits: pexels

शीरमाल

शीरमाल एक मीठी, केसर-स्वाद वाली रोटी है, जो किसी भी राखी उत्सव के लिए एक आनंददायक मिठाई है। ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।

Image credits: instagram

टचोट

टचोट एक तली हुई ब्रेड है जो मीठी और कुरकुरी होती है, जिसे अक्सर त्योहारों और विशेष अवसरों के दौरान कश्मीर में बनाया जाता है। 

Image credits: instagram

गुलगुले

ये कश्मीर में त्योहारों के दौरान एक लोकप्रिय मीठा नाश्ता हैं। ये डीप फ्राई मीठे पकौड़े होते हैं जो आटे, चीनी और कभी-कभी इलायची के स्वाद से बनाए जाते हैं। 

Image credits: social media