Health

मोटापे का काम तमाम करेगा ये 2 इंजेक्शन, लेने से पहले जान लें ये बातें

Image credits: pexels

भारत में आया वेटलॉस की सुपरहिट दवा

अमेरिका और यूरोप समेत पश्चिमी देशों में हिट हो चुकी वेट लॉस की दवा अब भारत में भी मिलेगी। इसे लेकर सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन ने मंजूरी दे दी है।

Image credits: freepik

Tirzepatide दवा को मंजूरी

टिरजेपेटाइड (Tirzepatide)नाम की दवा को मंजूरी मिल गई है। इस दवा को लिली कंपनी ने बनाई है। वेस्टर्न कंट्री में यह मॉनजारो (Mounjaro) और जेपबॉन्ड (Zepbound) नाम से सेल हो रही है।

Image credits: pexels

भारत में कब तक आएगी ये दवा

CDSCO की मंजूरी के बाद ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की मंजूरी मिलनी बाकी है। माना जा रहा है कि बहुत जल्द ये दोनों दवा जो इंजेक्शन के रूप में भारत में मिलने लगेगी।

Image credits: pexels

इन दवाओं को मंजूरी

मोनजारो डायबिटीज के लिए और जेपबॉन्ड वजन कम करने के लिए है। CDSCO ने सिंगल डोज वायल और 2.5mg Qj 12.5mgतक 6 अलग-अलग डोज इंजेक्शन की मंजूरी दी है।

Image credits: Getty

टिरजेपेटाइड कैसे करता है काम

टिरजेपेटाइड जीएलपी 1 हार्मोन और जीआईपी हार्मोन को कंट्रोल करता है जिससे इंसुलिन बनने लगता है और पेट भरा महसूस होता है। डायबिटीज और वेट लॉस दोनों होने लगता है।

Image credits: Getty

किसे मिलेगी ये इंजेक्शन

स्किन में लगने वाली ये इंजेक्शन कोई भी नहीं ले सकता है। बल्कि डॉक्टर की सलाह पर जिसे इसकी जरूरत होगी उसे मिलेगी। CDSCO ने डॉक्टरों को बेहद सोच समझकर इस दवा लिखने की सलाह दी है।

Image credits: pexels

इन लोगों के लिए है मनाही

 जिन लोगों को थायरायड, मतली, उल्टी और पैंक्रियाज की बीमारी है उन्हें ये दवा नहीं दिया जा सकता है।इस दवा के साथ हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज को करने की सलाह दी जाती है।

Image credits: Pinterest