Health

18 की उम्र में करा लें ये एक जांच, घट जाएगा हार्ट अटैक का खतरा

Image credits: freepik

हार्ट अटैक के बढ़े मामले

भारत में लगातारा हार्ट अटैक के मामले बढ़ रहे हैं। कम उम्र में लोगों का दिल धोखा दे रहा है। 20-35 साल तक के युवाओं की जान हार्ट अटैक या कार्डियएक अरेस्ट से जा रही है।

Image credits: Freepik

क्यों युवाओं का दिल दे रहा है धोखा?

कार्डियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया से जुड़े हार्ट स्‍पेशलिस्‍टों की मानें तो ऐसा हाइपरटेंशन, स्ट्रेस, डायबिटीज, स्मोकिंग या फिर फैमिली हिस्ट्री की वजह से हो रहा है।  

Image credits: Freepik

लिपिड प्रोफाइल भी है जिम्मेदार

लिपिड गाइडलाइंस के अध्यक्ष और गंगाराम अस्पताल के कार्डियोलॉजी डॉ. जेपीएस साहनी कहते हैं कि हार्ट अटैक इन सब चीजों के अलावा कोलेस्‍ट्रॉल यानि लिपिड प्रोफाइल भी जिम्मेदार है।

Image credits: freepik

कोलेस्ट्रॉल की जांच जरूरी

कार्डियोलॉजी विभाग के डायरेक्‍टर डॉ. साहनी कहते हैं कि 80 प्रतिशत लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है। अगर इसे कम करना है तो हर व्यक्ति को कोलेस्ट्रॉल की जांच करानी चाहिए।

Image credits: freepik

18 साल की उम्र में कराए ये टेस्ट

एम्स के प्रोफेसर डॉ रामाकृष्ण का कहना है कि हर व्यक्ति को 18 साल की उम्र में पहली बार अपना लिपिड प्रोफाइल यानी कोलेस्ट्रॉल की जांच कराना चाहिए। ताकि दिल को सुरक्षित रखा जा सके।

Image credits: freepik

कोलेस्ट्रॉल की जानकारी जरूरी

लिपिड प्रोफाइल में गुड कोलेस्‍ट्रॉल, बैड कोलेस्‍ट्रॉल, नॉन एचडीएल कोलेस्‍ट्रॉल, लिपो प्रोटीन और ट्रायग्लिसराइड समेत 5 चीजें आती हैं। जिसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

Image credits: Getty

15 साल के युवा भी करा लें हार्ट अटैक

अगर घर में हार्ट अटैक की फैमिली हिस्ट्री है तो युवा जिसकी उम्र 15 साल है उसे भी कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच करानी चाहिए। ताकि अगली पीढ़ी में हार्ट अटैक को प्रिवेंट किया जा सकता है।

Image credits: Getty

40 के बाद हर साल कोलेस्ट्रॉल की जांच

40 के बाद हर व्यक्ति को रूटीन चेकअप में हर साल कोलेस्ट्रॉल लेबल की जांच करानी चाहिए। अगर ये सही वक्त पर पता चल जाए तो 50 प्रतिशत हार्ट अटैक के चांसेज को घटा सकते हैं।

Image credits: Freepik

कोलेस्ट्रॉल लेबल कैसे करें मेंटेन

हेल्दी डाइट के साथ-साथ रेगुलर एक्सरसाइज करें। हेल्दी वेट को जरूर मेंटेन करें। मोटापा को बढ़ने ना दें।स्मोकिंग और शराब से दूरी बनाएं।

Image credits: Freepik