Health

क्या है दिमाग खाने वाला अमीबा, कैसे पहचानें संक्रमण, कैसे करें बचाव?

Image credits: Freepik

केरल में दिमाग खाने वाले अमीबा के संक्रमण का चौथा मामला मिला

केरल में दुर्लभ दिमाग खाने वाले अमीबा (Brain eating amoeba) के संक्रमण का चौथा मामला दर्ज किया गया है। यह अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस (amoebic meningoencephalitis) है।

Image credits: Freepik

दुर्लभ ब्रेन इन्फेक्शन है अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस

अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस दुर्लभ ब्रेन इन्फेक्शन है। केरल में इसके तीन प्रभावित नाबालिगों की पहले ही मौत हो चुकी है। यह दूषित जल में पाए जाने वाले अमीबा से होता है।

Image credits: Freepik

मीठे पानी में रहता है नेगलेरिया फाउलेरी अमीबा

दिमाग खाने वाले अमीबा का वैज्ञानिक नाम नेगलेरिया फाउलेरी (Naegleria fowleri) है। यह एक कोशिका वाला जीव है जो मीठे पानी और जमीन में रहता है।

Image credits: Freepik

ब्रेन नहीं खाता अमीबा

अपने आम नाम के विपरीत, यह अमीबा असल में ब्रेन नहीं खाता। इसके संक्रमण से ब्रेन को गंभीर क्षति और सूजन हो सकती है। इससे मौत तक हो जाती है।

Image credits: Freepik

ये हैं दिमाग खाने वाला अमीबा के संक्रमण के लक्षण

संक्रमण के लक्षण 24 घंटे से लेकर 14 दिन में दिखते हैं। शुरू में बुखार, सिरदर्द या उल्टी होती है। बाद में गर्दन में अकड़न, रोशनी से परेशानी, भ्रम, संतुलन की कमी और दौरे पड़ते हैं।

Image credits: Freepik

नाक के रास्ते दिमाग तक पहुंचता है अमीबा

अमीबा नाक के रास्ते शरीर में घुसता है। ब्रेन में जाकर संक्रमण पैदा करता है। संक्रमण आमतौर पर तब होता है जब आप दूषित जल में नहाते या तैरते हैं। इसका संक्रमण गर्मी में अधिक फैलता है।

Image credits: Freepik

कैसे किया जाता है अमीबा संक्रमण का इलाज?

नेगलेरिया संक्रमण के लक्षण दिखे तो जल्द डॉक्टर के पास जाना चाहिए। एंटीफंगल दवा से इसका इलाज होता है। दवा को नसों के माध्यम से या रीढ़ की हड्डी के आसपास इंजेक्ट किया जाता है।

Image credits: Freepik

दीमाग खाने वाले अमीबा से कैसे बचें?

दीमाग खाने वाले अमीबा को गर्मी पसंद है। यह गर्म और मीठे पानी में पनपता है। गर्मी के मौसम में इसका संक्रमण अधिक फैलता है।

Image credits: Freepik

गर्मी के मौसम में मीठे पानी में तैरने से बचें

मीठे पानी की झीलों, नदियों या झरनों में तैरने या नहाने से बचें खासकर गर्मी के मौसम के दौरान। अगर आपको ताजे पानी में तैरना है तो सिर को ऊपर रखने की कोशिश करें।

Image credits: Freepik