Health

Dengue का छाने लगा प्रकोप, खुद को रखना है सुरक्षित तो पहचानें 5 लक्षण

Image credits: Freepik

यूएस में डेंगू का प्रकोप

अमेरिका में 2,241 केस डेंगू के सामने आ चुके हैं।प्यूर्टो रिको में 1498 मामले दर्ज किए गये हैं। भारत में भी मच्छर से फैलने वाली इस बीमारी के केस सामने आ रहे हैं।

Image credits: pexels

भारत में भी डेंगू के केस आने लगे सामने

बेंगलूरू में अबतक 286 केस सामने आए हैं। वहीं यूपी-बिहार से भी डेंगू के केस रिपोर्ट किए गए हैं। मानसून आते ही यह बीमारी तेजी से फैलने लगता है। तो चलिए जानते हैं डेंगू के कारण।

Image credits: Freepik

एडीजी मच्छर के काटने से होता है डेंगू

डेंगू एडीजी मच्छर के काटने से होता है। डेंगू शॉक सिंड्रोम या डेंगू हेमरेज बुखार का कारण बन सकता है। इसलिए वक्त रहते इसके लक्षण पहचाना जरूरी होता है।

Image credits: Freepik

तेज बुखार और आंखों में दर्द

डेंगू में तेज बुखार 104 डिग्री फारेनहाइट (40 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंच जाता है। इसके अलावा सिरदर्द जो आखों के पीछे होता है। जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, या ऐंठन होता है।

Image credits: Freepik

ये भी दिखते हैं लक्षण

जी मिचलाना,त्वचा पर लाल चकत्ते,पेट में तेज दर्द,नाक या मसूड़ों से खून आना,चोट,तेजी से सांस लेना और बॉडी से कंट्रोल खोना।

Image credits: Pixabay

क्या डेंगू एक से दूसरे में फैलता है?

डेंगू बुखार सीधे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है। लेकिन एक मच्छर डेंगू पीड़ित का खून पीता है और दूसरे व्यक्ति को जाकर काटता है तो ऐसे में डेंगू का प्रसार हो सकता है।

Image credits: Pinterest

डेंगू से कैसे बचाव करें?

एडीज़ मच्छर आपके घर में साफ, स्थिर पानी में प्रजनन करना पसंद करते हैं। इसलिए घर और बाहर पानी का जमाव नहीं होने दें। मच्छर भगाने वाली क्रीम का प्रयोग करें।

Image credits: Pinterest

इन उपायों पर भी करें गौर

मच्छरदानी में सोए। मच्छर भगाने वाले संसाधन का प्रयोग करें।दिन और शाम के समय लंबी आस्तीन और पैंट पहनें। शाम के वक्त खिड़कियों को बंद रखें।

Image credits: Pinterest