Health

महिलाओं में कैसे और कब पनपता ब्रेस्ट कैंसर,क्या होते हैं कारण? जानें

Image credits: social media

ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रहीं हिना खान

टीवी की दमदार अदाकारा हिना खान ब्रेस्ट कैंसर के तीसरे स्टेज में है। उन्होंने ये जानकारी खुद फैंस के साथ साझा की है। इस खबर ने उनके फैंस को शॉक्ड कर दिया है। 

Image credits: Instagram

ट्रीटमेंट करा रही हिना खान

हिना खान ने पोस्ट करते हुए बताया कि वह इस खतरनाक बीमारी का इलाज करा रही हैं और जल्द ही स्वस्थ्य होकर लौटेंगी। ऐसे में जानना जरूरी है कि ब्रेस्ट कैंसर किन कारणों से होता है। 

Image credits: Instagram

कैसे होता है ब्रेस्ट कैंसर ?

ब्रेस्ट कैंसर ऐसा कैंसर हैं तो स्तन की कोशिकाएं बढ़ने पर टिशू से शुरू हो जाता है। ये आमतौर इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि ट्यूमर या गांठ का रूप ले लेती हैं।

Image credits: Freepik

ब्रेस्ट कैंसर होने के कारण

ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आखिर महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर कैसे पनपता है और इसे समय रहते महिलाओं क्यों नहीं पहचान पाती हैं।

Image credits: Our own

बढ़ती उम्र बेस्ट कैंसर का बड़ा कारण

ब्रेस्ट कैंसर आमतौर पर 50 साल या उससे ज्यादा उम्र की महिलाओं को प्रभावित करता है,हालांकि विशेषज्ञ मानते हैं की कम उम्र की महिलाओं और FFB लोगों को भी ये प्रभावित करता है।

Image credits: social media

अनुवांशिकी ब्रेस्ट कैंसर

अगर आपके माता या बच्चे,-बहन या फिर कोई करीबी रिश्तेदार ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रहा है तो आपको ये बीमारी होना का जोखिम ज्यादा बढ़ जाता है।

Image credits: social media

स्मोकिंग-एल्कोहल की लत

शोध बताते हैं कि ज्यादा स्मोकिंग और एल्कोहल के सेवन से अलग-अलग तरह के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है जिसमें ब्रेस्ट कैंसर भी शामिल है।

Image credits: social media

मोटापा भी ब्रेस्ट कैंसर का कारण

मेनोपॉज होने के बाद ओवर वेट महिलाओं में भी ब्रेस्ट कैंसर के पनपने का रिस्क बढ़ जाता है। ये हाई एस्ट्रोजन लेवल के कारण होता है,इसलिए रोज चलना और एक्सरसाइज जरूरी है।

Image credits: Getty

गर्भनिरोधक पिल्स से खतरा

वहीं अध्यननों के अनुसार जो महिलाएं ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स यानी गर्भनिरोधक गोलियों का अधिक सेवन करती हैं, उनमे भी ब्रेस्ट कैंसर होने का जोखिम बढ़ जाता है।

Image credits: Freepik