Health

हार्ट से लेकर स्किन केयर तक, डार्क चॉकलेट के ये 6 फायदे हैरान कर देंगे

Image credits: freepik

7 जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे

हर साल 7 जुलाई को वर्ल्ड चॉकलेट डे मनाया जाता है। चॉकलेट गिफ्ट करके इस दिन का जश्न मना सकते हैं। तो चलिए बताते हैं डार्क चॉकलेट के कुछ फायदे जिसे आप आज के दिन खा और खिला सकते हैं।

Image credits: Getty

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

डार्क चॉकलेट फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो शरीर में ऑक्सीडेटिव टेशन को कम करने में मदद करती है। यह फ्री रेडिकल्स को बेअसर करके पूरे हेल्थ का ख्याल रखता है।

Image credits: Getty

ब्रेन एक्टिविटी को बढ़ाता है

डार्क चॉकलेट में कैफीन और थियोब्रोमाइन जैसे भड़काने वाले तत्व होते हैं जो कुछ वक्त के लिए ब्रेन के काम को बेहतर बना सकते हैं। यह ब्रेन में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है।

Image credits: pexels

हार्ट हेल्थ का रखता है ख्याल

स्टडीज से पता चलता है कि डार्क चॉकलेट खाने से ब्लड फ्लो बढ़ता है जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है। कोलेस्ट्रॉल के लेबल में सुधार करके हार्ट हेल्थ का ख्याल रखता है।

Image credits: Instagram

मूड को बेहतर बनाने की क्षमता

डार्क चॉकलेट ब्रेन में एंडोर्फिन के प्रसार से जुड़ी हुई है जो मूड को बेहतर बनाने और तनाव के लेबल को कम करने में मदद कर सकती है। इसमें सेरोटोनिन प्रीकर्सर भी होते हैं।

Image credits: Getty

स्किन को प्रोटेक्ट करता है

डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोइड्स सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। स्किन में नमी बढ़ाने में भी हेल्प करता है। जिससे स्किन चमकती है।

Image credits: Instagram

सोर्स ऑफ मिनिरल्स

डार्क चॉकलेट आयरन, मैग्नीशियम और कॉपर जैसे मिनिरल्स का अच्छा सोर्स है। जो ऑक्सीजन के प्रवाह, एनर्जी प्रोडक्शन और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करते हैं।

Image credits: Freepik