Health

World No Tobacco Day: 5 फूड्स जो स्मोकिंग छोड़ने में करते हैं मदद

Image credits: freepik

31 मई ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’

विश्व तंबाकू निषेध दिवस (WNTD) हर साल 31 मई को वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है। तंबाकू के उपयोग के खतरों के बारे में लोगों जागरूक करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है।

Image credits: freepik

क्या आप भी छोड़ना चाहते हैं तंबाकू

अगर आप भी तंबाकू या स्मोकिंग छोड़ने की जर्नी शुरू कर चुके हैं लेकिन लालसा खाने-पीने की कम नहीं हो रही है। तो हम आपको यहां 5 ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जो तंबाकू लेने से रोकेगी।

Image credits: freepik/pikisuperstar

डार्क चॉकलेट (70% कोको)

डार्क चॉकलेट खाने से चीनी और निकोटीन दोनों की लालसा कम हो सकती है।इसमें  मौजूद फ्लेवोनोइड्स डोपामाइन के स्तर को प्रभावित करते हैं, जिससे स्मोकिंग की इच्छा कम होती है।

Image credits: Getty

साबुत अनाज

निकोटीन की लत से अक्सर मीठा और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाने की लालसा होती है। साबुत अनाज जैसे गेंहू, रेड राइस, जौ और क्विनोआ ब्लड शुग के लेबल को स्थिर करता है। 

Image credits: others

डेयरी उत्पाद

कॉटेज पनीर या ग्रीक दही जैसे डेयरी उत्पादों का सेवन कम आकर्षक स्वाद प्रोफ़ाइल प्रदान करके निकोटीन वापसी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। 

Image credits: freepik

फल और कच्ची सब्जियां

गाजर, अजवाइन, खीरा, चेरी टमाटर और शिमला मिर्च जैसी कच्ची सब्जियां खाने से माउथ फिक्सेशन को संतुष्ट किया जा सकात है। सेब, संतरे, अंगूर जैसे फल को खाने से भी लालसा कम होती है।

Image credits: freepik

हर्बल चाय

कुछ हर्बल चाय सुखदायक हो सकती हैं और धूम्रपान छोड़ने से जुड़ी लालसा और चिंता को प्रबंधित करने में मदद करती हैं। जैसे, कैमोमाइल चाय, पुदीना चाय,अदरक चाय,ग्रीन टी,लीकोरिस रूट टी।

Image credits: Freepik