Health

No Tobacco day: सिर्फ लंग्स नहीं इन अंगों को डैमेज कर सकता है तंबाकू

Image credits: Freepik

विश्व तंबाकू निषेध दिवस

31 मई को वर्ल्ड नो टोबैको डे यानी कि विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है, ताकि तंबाकू से होने वाली बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सके।

Image credits: Freepik

तंबाकू से होने वाली गंभीर समस्याएं

तंबाकू या धूम्रपान से सबसे पहले आपके लंग्स को इफेक्ट करता है। यह आपके फेफड़ों को बुरी तरह से डैमेज करता है, जिससे लंग्स कैंसर तक का खतरा हो सकता है।

Image credits: Freepik

हार्ट हेल्थ को प्रभावित करें

तंबाकू में ऐसे रसायन होते हैं जो ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे हार्ट में ब्लड ऑक्सीजन की कमी होने लगती है और दिल का दौरा, सीने में दर्द, हार्ट फेल्योर हो सकता है।

Image credits: Freepik

इम्यूनिटी को कम करें

तंबाकू इम्यूनिटी को कम करता है। जो लोग धूम्रपान या तंबाकू का सेवन करते हैं उनकी इम्यूनिटी अन्य लोगों से कम होती है और उन्हें संक्रामक बीमारियों का खतरा ज्यादा होता है।

Image credits: Freepik

ब्रेन स्ट्रोक का खतरा

धूम्रपान या तंबाकू का सेवन करने से ब्लड क्लॉट्स बनने की आशंका होती है, जिससे हार्ट के साथ-साथ दिमाग में भी खून के थक्के जम जाते हैं, जिससे स्ट्रोक का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

Image credits: Freepik

मुंह का कैंसर या अन्य बीमारी

जो लोग तंबाकू का सेवन करते हैं उन्हें मुंह से जुड़ी हुई कई बीमारी हो सकती है, जिसमें मुंह का ना खुलना, दांतों का पीला होना, मुंह का कैंसर होना और अन्य गंभीर बीमारियां भी शामिल है।

Image credits: Freepik

श्वसन संबंधी समस्याएं

जो लोग धूम्रपान करते हैं उन्हें श्वसन संबंधी समस्याएं ज्यादा होती है और अस्थमा ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियां उन्हें जल्द घेर सकती हैं।

Image credits: Freepik