Other Lifestyle

आपकी तकदीर पलट देगा ये पौधा, सीखें पानी और मिट्टी में लगाने के तरीके

Image credits: Getty

पॉजिटिव एनर्जी लाता है बांस

कई लोग बांस के पौधों की तलाश करते हैं, उनका मानना है कि ये पौधे घर में पॉजिटिव एनर्जी और सौभाग्य लाते हैं। बांस एक ऐसा पौधा है जो हवा को शुद्ध करता है।

Image credits: Getty

ऑक्सीजन बढ़ाता है बांस

बांस का पौधा ऑक्सीजन पैदा कर सकता है और कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करता है। इसकी उपस्थिति से बेंजीन जैसे अन्य प्रदूषकों को हवा से हटाया जा सकता है।

Image credits: Getty

आसानी से उगाएं बांस

बांस को आसानी से उगाया जा सकता है। यह पौधा सूखा प्रतिरोधी और बारहमासी है। इसे पानी से भरे कांच के कंटेनरों या गमले की मिट्टी में उगाया जा सकता है। 

Image credits: Getty

किस दिशा में रखें बांस

भाग्यशाली बांस का पौधा ईस्ट कॉर्नर में रखें। दिशा परिवार की जीवन शक्ति को रिप्रेजेंट करती है। यदि आप समृद्धि और सौभाग्य चाहते हैं तो बांस के पौधे को साउथईस्ट रीजन में रखें। 

Image credits: Getty

पानी और मिट्टी में लगाएं बांस

अगर आपने कभी गार्डनिंग नहीं की है, तो भी आप इसे आराम से उगा सकते हैं। यह पौधा पानी में 2 से 3 फीट तक बढ़ सकता है। वहीं मिट्टी में 5 फीट की ऊंचाई तक पहुंच सकता है।

Image credits: Getty

पौधे का पानी ना सूखने दें

लकी बैम्बू को फूलदान या सिरेमिक कंटेनर में जड़ों को पानी में डुबोकर रखें। हफ्ते में एक दिन या पानी सूखने पर, इसमें पानी डालते रहें।

Image credits: Getty

मिट्टी में कैसे लगाएं

अगर आप इसे मिट्टी में लगा रहे हैं। कटिंग से इसे लगाने के लिए, कटिंग को पहले पानी में रखें और जड़ आने के बाद, इसे गमले में लगा सकते हैं। साथ ही पानी को जमा न होने दें।

Image credits: Getty