Other Lifestyle

लू लगे से हो सकती है मौत! सत्तू -आम बचाएंगे हिट स्ट्रोक से, जानें कैसे

Image credits: freepik

बिहार-यूपी समेत कई राज्य गर्मी से बेहाल

बिहार-यूपी, दिल्ली समेत कई राज्य है जहां पर गर्मी ने जीना मुहाल कर दिया है। एसी और कूलर सब फेल हो गए हैं। दिल्ली एनसीआर में पारा 45 के पार चला गया है।

Image credits: Freepik

हीट स्ट्रोक के बढ़ रहे मरीज

कई राज्यों में हीट स्ट्रोक के मरीज बढ़ रहे हैं। लू तब लगता है जब आपका शरीर अपने तापमान को कंट्रोल नहीं कर पाता। इसमें तापमान शरीर का तेजी से बढ़ता है लेकिन कम नहीं होता है।

Image credits: Freepik

हीट स्ट्रोक से जान जाने का भी खतरा

हीट-स्ट्रोक की चपेट में आने पर 10 से 15 मिनट के अंदर शरीर का तापमान 106°F या इससे अधिक हो सकता है। समय रहते इसका इलाज नहीं किया गया तो इंसान की मौत या ऑर्गन फेल भी हो सकता है।

Image credits: freepik

लू लगने के लक्षण

सिर दर्द, तेज बुखार, मानसिक स्थिति बिगड़ना, उल्टी, मतली, होश खो देना, त्वचा का लाल होना, हार्ट रेट बढ़ जाना, त्वचा का सूखना और डिमेंशिया इसके आम लक्षण होते हैं।

Image credits: Freepik

हिट स्ट्रोक लगने पर क्या करें

जिस व्यक्ति को लू लगी है उसे ठंडे कमरे में लेकर जाए। हैवी कपड़े को हटा दें और कूलर या एसी के सामने रखें। ठंडे पानी से नहलाएं।सिर पर आइस पैक या ठंडे पानी से गीला कपड़ा शरीर पर रखें।

Image credits: social media

सत्तू का शरबत पीएं

अगर आप बाहर जाते हैं तो सत्तू का शरबत जरूर पीकर निकलें। एक गिलास पानी में तीन चम्मच सत्तू डालें। नींबू का रस, काला नमक, जीरा पाउडर डालें। बारिक प्याज काटकर भी डाल सकते हैं।

Image credits: social media

आम पन्ना पीएं

कच्चे आम को उबालकर उसे मैच कर दें। फिर पानी में इसे मिलाएं और काला नमक, जीरा पाउडर मिलाकर आइस क्यूब डालकर शरबत तैयार करें। इसका सेवन भी लू से बचाता है।

Image credits: social media