Other Lifestyle

Rosemary Plants अब घर में लहराएगा, गार्डन में उगाने के 6 Easy Steps

Image credits: pexels

सही लोकेशन चुनें

रोजमेरी प्लांट के लिए बगीचे में अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी के साथ धूप वाली जगह चुनें। पर्याप्त धूप पत्तियों की ग्रोथ और इसेंशियल ऑयल उत्पादन को बढ़ाती है।

Image credits: pexels

मिट्टी तैयार करें

रेत या बजरी डालकर सुनिश्चित करें कि मिट्टी अच्छी तरह से जल निकासी वाली हो। रोजमेरी को थोड़ी क्षारीय मिट्टी पसंद है, इसलिए pH का परीक्षण करें और जरूरत पड़ने पर मिट्टी सही करें।

Image credits: pexels

ऑप्शनल पौधारोपण टिप्स

रोजमेरी के पौधे की जड़ से थोड़ा बड़ा गड्ढा खोदें। पौधे को कंटेनर से धीरे से निकालें, उसे छेद में रखें और मिट्टी से भर दें। मिट्टी को स्थिर करने के लिए अच्छी तरह से पानी दें।

Image credits: pexels

पर्याप्त पानी देना

रोजमेरी सूखे को सहन कर सकती है, लेकिन इसे लगाते वक्त लगातार पानी देना बहुत जरूरी है। गहराई से पानी दें लेकिन पानी देने के बीच मिट्टी को सूखने दें। ज़्यादा पानी से जड़ सड़ सकती है।

Image credits: Freepik

ग्रोथ के लिए छंटाई

झाड़ीदार और मजबूत ग्रोथ को प्रोत्साहित करने के लिए रोजमेरी की नियमित रूप से छंटाई करें। शाखाओं को बढ़ाने और पौधे के आकार को बनाए रखने के लिए नई वृद्धि के सिरे को काट दें।

Image credits: pexels

सुरक्षा का रखें ध्यान

रोज़मेरी कठोर होती है, लेकिन ठंडी जलवायु में, इसे कठोर सर्दियों की स्थितियों से सुरक्षा की आवश्यकता हो सकती है। जड़ों को बचाने के लिए पौधे के चारों ओर गीली घास की एक परत दें।

Image credits: pexels