Other Lifestyle

तपती गर्मी में हो गई है घमौरियां, तो इन 6 नेचुरल चीजों से पाएं राहत

Image credits: Freepik

एलोवेरा

एलोवेरा में कूलिंग और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो घमौरियां को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए ताजा एलोवेरा जेल निकाल लें और इसे अफेक्टेड एरिया पर 20-30 मिनट के लिए लगाएं।

Image credits: Freepik

नीम की पत्ती

नीम में एंटीबैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और कूलिंग गुण होते हैं, जो घमौरियों का इलाज कर सकते हैं। इसके लिए नीम की ताजा पत्तियों को पीसकर इसका पेस्ट 15 से 20 मिनट तक लगाएं।

Image credits: Freepik

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा स्किन को एक्स्फोलिएट करता है और खुजली को कम करता है। इसके लिए बेकिंग सोडा में पानी डालकर इसका एक पेस्ट बना लें और घमौरियों वाली जगह पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं।

Image credits: Freepik

ओटमील

ओटमील में एंटी इन्फ्लेमेटरी और सूथिंग इफेक्ट होते हैं, जो खुजली और जलन को कम कर सकते हैं। इसके लिए एक कप ओट्स को बारीक पीस लें और दही के साथ इसका पेस्ट बनाकर घमौरियों पर लगाएं।

Image credits: Freepik

चंदन पाउडर

चंदन में शीतल और सूजन रोधी गुण होते हैं, जो घमौरियों की रेडनेस और खुजली को भी कम कर सकते हैं। इसके लिए दो बड़े चम्मच चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलकर इस पेस्ट को घमौरी पर लगाएं।

Image credits: Freepik

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी स्किन को ठंडा करने का काम करती है और घमौरियों को कम करती है। दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाएं और इसे घमौरियों पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।

Image credits: Freepik