National

चीन हो जाए सावधान, LAC पर गरजेगा प्रचंड, जानें क्यों है खास

Image credits: Twitter

HAL को मिला 156 LCH का ऑर्डर

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय ने 156 LCH खरीदने के लिए HAL को ऑर्डर दिया है। 90 प्रचंड इंडियन आर्मी और 66 प्रचंड इंडियन एयर फोर्स को मिलेंगे। इसपर 45 000 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

Image credits: Twitter

ऊंचे पहाड़ी इलाकों में लड़ाई के लिए बना है प्रचंड

प्रचंड को बेहद ऊंचे पहाड़ी इलाकों में लड़ाई के लिए बनाया गया है। 156 प्रचंड हेलीकॉप्टर की खरीद से चीन को सावधान हो जाना चाहिए। जल्द ही ये LAC पर गरजने वाले हैं।

Image credits: Twitter

5000 मीटर की ऊंचाई से टेकऑफ कर सकता है प्रचंड

प्रचंड दुनिया का एकमात्र अटैक हेलीकॉप्टर है जो 5000 मीटर की ऊंचाई पर लैंडिंग और टेकऑफ कर सकता है। यह क्षमता अमेरिकी अटैक हेलिकॉप्टर अपाचे के पास भी नहीं है।

Image credits: X-HCL

स्वदेशी अटैक हेलीकॉप्टर है प्रचंड

प्रचंड स्वदेशी अटैक हेलीकॉप्टर है। इसे सरकारी कंपनी HAL ने चीन से लगी सीमा पर आने वाली चुनौतियों को ध्यान में रखकर बनाया है। यह 6.5 किलोमीटर ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है।

Image credits: Twitter

550 किलोमीटर है प्रचंड का रेंज

प्रचंड का रेंज 550 किलोमीटर है। इसकी अधिकतम रफ्तार 268km/h है। यह अटैक हेलीकॉप्टर बेहद फुर्तीला है। यह दूसरे हेलिकॉप्टर और ड्रोन को भी मार गिरा सकता है।

Image credits: Twitter

टैंकों का शिकार करता है प्रचंड

प्रचंड को जमीन पर भारी बमबारी के लिए बनाया गया है। यह टैंकों और बख्तरबंद वाहनों को खत्म करने के लिए बनाया गया है। ऊंचे पहाड़ी इलाकों में इससे बंकरों को भी नष्ट कर सकते हैं।

Image credits: X-Eastern Air Command IAF

प्रचंड में सवार होते हैं दो लोग

प्रचंड में दो लोगों के सवार होने की जगह है। एक पायलट और दूसरा गनर होता है। पायलट का काम हेलीकॉप्टर उड़ाना और गनर का काम हमला करना है।

Image credits: X- Vivek Singh

प्रचंड में लगा है M621 20mm का तोप

जमीन पर भारी बमबारी के लिए प्रचंड में दो बैरल वाला M621 20mm तोप लगा है। इसके साथ ही इसमें FZ231 रॉकेट लॉन्चर भी लगाया गया है। यह अपने साथ 70 रॉकेट ले जाता है।

Image credits: C PRO South Western Air Command

कई तरह के मिसाइल से लैस है प्रचंड

प्रचंड को हवा से हवा में मार करने वाले MBDA, हवा से जमीन पर मार करने वाले और एंटी रेडिएशन मिसाइलों से लैस किया जा सकता है। टैंकों के खिलाफ यह हेलिना एंटी टैंक मिसाइल यूज करता है।

Image credits: C PRO South Western Air Command