National

शराब कब बन जाती है जहर, जानें तमिलनाडु में कैसे ली 34 की जान

Image credits: Freepik

तमिलनाडु में जहरीली शराब का कहर

तमिलनाडु के कल्लाकुरिची जिले में कथित तौर पर जहरीली शराब से अब तक 34 लोगों की मौत की खबर है। वहीं, 70 से अधिक लोग अस्पताल में भर्ती बताए जा रहे हैं।

Image credits: pexels

शराब पीने से कैसे मौत हुई

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अनुसार शुरुआती जांच से पता चला है कि अस्पताल में भर्ती लोगों 'मेथानाल पॉइजनिंग' की चपेट में मिले हैं। उन्हें कई समस्याएं हो रही हैं।

Image credits: pexels

कौन सी शराब जानलेवा

देशी शराब बनाने सरकार लाइसेंस देती है। वहीं, अवैध तरीके से बनाई गई शराब जानलेवा हो सकती है। इसे कच्ची शराब भी कहते हैं। ये शराब मजूदरों के इलाके में चोरी-छिपे बेची जाती हैं

Image credits: Pexels

कच्ची शराब क्यों खरीदते हैं लोग

जहां श्रमिक रहते हें और छोटा-मोटा काम कर गुजारा करते हैं। वहां देशी शराब के मुकाबले कच्ची शराब सस्ती पड़ती है। इससे लोग इसे खरीदकर पीते हैं और कई बार उनकी जान चली जाती है।

Image credits: pexels

कच्ची शराब किन चीजों से बनती है

कच्ची शराब बनाने गुड़, पानी और यूरिया का इस्तेमाल होता है। इसमें कई हानिकारक केमिकल भी मिलाए जाते हैं। गुड़ सड़ाने ऑक्सीटोसिन और नशे के लिए नौसादर और यूरिया मिलाया जाता है।

Image credits: Freepik

कच्ची शराब जहरीली क्यों

यूरिया, ऑक्सोटोसिन, गुड़, पानी मिलाकर फर्मेंटेशन से इथाइल अल्कोहल की जगह मिथाइल अल्कोहल बन जाता है। ऐसा बनाने के दौरान तापमान सही न होने से होता है और शराब जहरीली हो जाती है।

Image credits: X- Freepik

मिथाइल अल्कोहल कितनी खतरनाक

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मिथाइल अल्कोहल जब शरीर में पहुंचता है तो फॉर्मिक एसिड बनाता है, जो एक तरह का जहर है। इससे आंखों की रोशनी जाने, दिमागी बीमारी या मौत हो सकती है।

Image credits: Freepik

कच्ची शराब कब बन जाती है जानलेवा

जब शराब में मिथाइल अल्कोहल 90% से ज्यादा हो जाती है तो जहरीली बना देती है। इसे पीने से नर्वस ब्रेकडाउन होता है और कार्डियोमायोपैथी या ऑप्टिक न्यूरोपैथी की चपेट में आ जाते हैं।

Image credits: pexels

कितनी खतरनाक ये समस्याएं

कार्डियोमायोपैथी में दिल का आकार अचानक से बढ़ जाता है। इससे ब्लड पंप करने में दिक्कतें आती हैं। हार्ट अटैक आ जाता है और दर्दनाक मौत हो जाती है।

Image credits: pexels