Puja Vrat Katha

Kab Hai Mahashivratri 2024: कब है महाशिवरात्रि, 8 या 9 फरवरी को?

Image credits: Getty

कब है महाशिवरात्रि 2024?

फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाता है। मान्यता है कि इसी तिथि पर महादेव लिंग रूप में प्रकट हुए थे। जानें इस बार कब है महाशिवरात्रि…

Image credits: Getty

2 दिन रहेगी चतुर्दशी तिथि?

पंचांग के अनुसार, इस बार फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 08 मार्च, शुक्रवार की रात 09:58 से शुरू होगी, जो 09 मार्च, शनिवार की शाम 06:18 तक रहेगी।

Image credits: Getty

किस दिन करें मनाएं महाशिवरात्रि?

विद्वानों के अनुसार, महाशिवरात्रि पर महादेव की पूजा रात में करने का विधान है। चतुर्दशी तिथि की रात 8 मार्च को रहेगी, इसलिए इसी दिन महाशिवरात्रि का व्रत, पूजा आदि किए जाएंगे।

Image credits: Getty

क्यों मनाते हैं महाशिवरात्रि?

धर्म ग्रंथों के अनुसार, फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि पर ही भगवान शिव लिंग रूप में यानी निराकार स्वरूप में प्रकट हुए थे। तभी से इस तिथि पर महाशिवरात्रि पर्व मनाया जा रहा है।

Image credits: Getty

एक कारण ये भी

कुछ स्थानों पर महाशिवरात्रि पर्व शिव-पार्वती के विवाह के रूप में भी मनाया जाता है। उनकी मान्यता है कि इसी तिथिपर भगवान शिव का देवी पार्वती से विवाह हुआ था।

Image credits: Getty

एक ही दिन में शिवजी के 2 व्रत

8 मार्च को फाल्गुन कृष्ण त्रयोदशी तिथि रात 09:58 तक रहेगी। इस तिथि पर शिवजी को प्रसन्न करने के लिए प्रदोष व्रत करते हैं। इसलिए 8 मार्च की शाम शुक्र प्रदोष व्रत भी किया जाएगा।

Image credits: Getty