World news

यूक्रेन को मिला F-16 विमान, क्या बदल देगा रूस के खिलाफ जंग की दिशा?

Image credits: Lockheed Martin

यूक्रेन को मिला एफ-16 लड़ाकू विमान

लंबे इंतजार के बाद यूक्रेन को अमेरिकी लड़ाकू विमान एफ-16 (F-16) मिला है। F-16 का पहला जत्था डेनमार्क और नीदरलैंड से यूक्रेन भेजा जा रहा है। गर्मियों में ये उड़ान शुरू कर देंगे।

Image credits: Lockheed Martin

बेहद ताकतवर है F-16 लड़ाकू विमान

एक इंजन और एक सीट वाला F-16 लड़ाकू विमान बेहद ताकतवर है। इससे कई तरह के हवा से हवा में मार करने वाले मिसाइल दागे जा सकते हैं। इससे रूसी लड़ाकू विमानों को खतरा होगा।

Image credits: Lockheed Martin

यूक्रेन के पास पहले नहीं था F-16 जैसा लड़ाकू विमान

यूक्रेन के पास पहले F-16 जैसा लड़ाकू विमान नहीं था। इसमें 20mm का तोप लगा है। यह जमीन पर हमला करने के लिए कई तरह के बम और मिसाइल ले जा सकता है।

Image credits: Lockheed Martin

यूक्रेन को मिल सकते हैं 60 F-16 विमान

अभी साफ नहीं है कि कितने F-16 विमान यूक्रेन भेजे जा रहे हैं। अमेरिका, डेनमार्क और नीदरलैंड ने F-16 देने का वादा किया है। यूक्रेन को 60 F-16 विमान मिलने की उम्मीद है।

Image credits: Lockheed Martin

बेहद घातक है F-16 फाइटर जेट

F-16 फाइटर जेट को अमेरिकी कंपनी जनरल डायनेमिक्स ने डिजाइन किया है। यह सुपरसोनिक फाइटर जेट है। इसका इस्तेमाल हवा से हवा में लड़ाई और हवा से जमीन पर हमले के लिए किया जाता है।

Image credits: X- US Civil Defense News

यूक्रेन को है F-16 की जरूरत

अभी में यूक्रेन के पास लड़ाकू विमानों की क्षमता कम है। यूक्रेन की वायुसेना के पास MiG-29 लड़ाकू विमान है। जंग की शुरुआत में बहुत से विमान रूसी एयरफोर्स के साथ लड़ाई में खत्म हो गए।

Image credits: X-Forsvarsdepartement

रूसी हवाई हमला रोकने के लिए चाहिए F-16

अभी यूक्रेन के पास रूसी लड़ाकू विमानों से लड़ने के लिए लड़ाकू विमान कम हैं। रूसी लड़ाकू विमान राजधानी कीव तक पर आक्रमण कर रहे हैं। इन हमलों को रोकने के लिए यूक्रेन को F-16 चाहिए।

Image credits: X-Forsvarsdepartement

कम है यूक्रेन के मिग-29 का रेंज

यूक्रेन की वायुसेना अभी मिग-29 विमान का इस्तेमाल कर रही है। ये तेज रफ्तार विमान है, लेकिन रेंज सिर्फ 1400 किलोमीटर है। मिग-29 से दागे जाने वाले मिसाइलों की क्षमता भी सीमित है।

Image credits: MenchOsint

F-16 से दागे जा सकते हैं 180 km रेंज वाले मिसाइल

यूक्रेनी वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इहनात ने बताया है कि F-16 से हवा से हवा में मार करने वाले ऐसे मिसाइल दागे जा सकते हैं जिनका रेंज 180 km है। इससे रूसी विमानों को रोका जा सकेगा।

Image credits: X- David Pollack

F-16 का रूस-यूक्रेन युद्ध के लिए महत्व

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि F-16 से रूस-यूक्रेन जंग में नया मोड़ आ सकता है। इससे रूसी सेना पर दबाव बढ़ेगा। F-16 यूक्रेन की हवाई क्षमता बढ़ाएगा। रूस के खिलाफ नया खतरा पैदा होगा।

Image credits: X- US Civil Defense News

F-16 से बढ़ेगा यूक्रेन के सैनिकों का मनोबल

F-16 आने से यूक्रेन के सैनिकों का गिरता मनोबल बढ़ेगा। रूस को नाटो द्वारा यूक्रेन को निरंतर समर्थन दिए जाने का साफ संदेश देगा।

Image credits: X- militarynews

क्या रूस के पास है F-16 का जवाब?

हां, रूस के पास F-16 का जवाब है। रूसी एयरफोर्स MiG-31, Sukhoi Su-30, Sukhoi Su-35 और पांचवीं पीढ़ी के Sukhoi Su-57 फाइटर जेट्स से लैस है। इनसे टकराना F-16 के लिए आसान न होगा।

Image credits: X- Spetsnaℤ 007-The Rathore