World news

इब्राहिम रईसी से पहले 4 गहरे जख्म झेल चुका है ईरान, जानिए कब-क्या हुआ

Image credits: Twitter

ईरान को सबसे बड़ा झटका

ईरान ने अपने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ebrahim Raisi) को एक हेलिकॉप्टर क्रैश में खो दिया है। उनकी उम्र 63 साल थी। उनके साथ विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियान की भी मौत हो गई है

Image credits: Getty

इब्राहिम रईसी का जाना कितना बड़ा झटका

ईरान सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई की उम्र अब 85 साल हो चुकी है। ऐसे में रईसी को उनका उत्तराधिकारी माना जा रहा था, जो देश का नेतृत्व करते। उनका जाना बड़ा झटका माना जा रहा।

Image credits: freepik

ईरान को जख्म पर जख्म

रईसी से पहले पिछले 5 सालों में ईरान को चार बड़े झटके मिल चुके हैं। ये जख्म इतने गहरे हैं कि ईरान को इनसे उबर पाने में वक्त लग सकता है। उसके कई टॉप लीडर अब इस दुनिया में नहीं हैं।

Image credits: Getty

पहला झटका

ईरान के दूसरे सबसे पावरफुल शख्स कासिम सुलेमानी ने देश के लिए काफी कुछ किया था लेकिन 2020 में एक ड्रोन हमले में सुलेमानी समेत 56 लोगों की मौत हो गई, जो ईरान के लिए बड़ा सदमा था।

Image credits: Our own

दूसरा झटका

4 साल पहले 2020 में ईरान के चीफ न्यूक्लियर साइंटिस्ट मोहसिन फखरीजादेह की हत्या कर दी गई थी। उनको ईरान के शांतिपूर्ण न्यूक्लियर प्रोग्राम के लिए अच्छी खासी पहचान मिली थी।

Image credits: Twitter

तीसरा झटका

2024 की शुरुआत में ही ईरान में शहर करमान में जनरल कासिम सुलेमानी की चौथी बरसी के कार्यक्रम में दो धमाके हुए। जिसमें 100 से ज्यादा जानें गईं, 170 से ज्यादा लोग घायल हुए।

Image credits: Getty

चौथा झटका

अप्रैल 2024 में दमिश्क में ईरानी दूतावास हमले में 16 लोग मारे गए। जिनमें इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के 8 अधिकारी और दो सीरियाई नागरिक थे। इससे इजराइल से तनाव बढ़ा।

Image credits: Twitter