World news

ईरान ही नहीं भारत,अमेरिका,चीन में भी हेलिकॉप्टर क्रैश,इन नेताओं की मौत

Image credits: Freepik

ईरान के राष्टपति की मौत

हेलिकॉप्टर क्रैश में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ebrahim Raisi), विदेश मंत्री समेत 9 लोगों की मौत हो गई है। ईरान से पहले दुनिया के कई देशों में इस तरह के हादसे हो चुके हैं।

Image credits: Getty

UN महासचिव की मौत

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव डैग हैमरस्कॉल्ड की प्लेन हादसे में मौत 18 सितंबर, 1961 को हो गई थी। जांबिया में हादसे का शिकार हुए इस प्लेन में 16 लोग सवार थे।

Image credits: Freepik

पनामा राष्ट्रपति उमर टोरीजोस की मौत

पनामा राष्ट्रपति उमर टोरीजोस की प्लेन हादसे में 31 जुलाई 1981 को मौत हो गई थी। उनके प्लेन में आग लग गई थी। हादसे की जानकारी अगले दिन हुई थी।

Image credits: Freepik

पाकिस्तानी राष्ट्रपति हादसे का शिकार

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद जिया उल हक की 17 अगस्त, 1988 को प्लेन हादसे में जान चली गई थी। हादसा बहावलपुर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। प्लेन पर कई सैन्य अधिकार भी थे।

Image credits: Freepik

चीनी नेता की विमान हादसे में मौत

1971 में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के वाइस चेयरपर्सन लिन बियाओ भी प्लेन हादसे का शिकार हो गए थे। वे चीन में जापानी और राष्ट्रवादियों के खिलाफ लड़ाई में कमांडर थे।

Image credits: freepik

मोजाम्बिक प्रेसीडेंट का प्लेन क्रैश

मोजाम्बिक राष्ट्रपति समोरा मचेल की भी प्लेन हादसे में मौत हो गई थी। हादसा 19 अक्टूबर, 1986 को हुआ था। उसमें 34 लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें कई सरकारी अधिकारी भी थे।

Image credits: Freepik

आंध्रप्रदेश पूर्व सीएम YSR हादसे का शिकार

आंध्रप्रदेश के पूर्व सीएम येदुगुरी संदिंती राजशेखर रेड्डी (YSR) का हेलिकॉप्टर 2 सितंबर, 2009 को लापता हो गया था। 3 दिसंबर को रूद्रकोंडा पहाड़ी पर क्रैश होकर मिला था।

Image credits: Freepik

माधवराव सिंधिया का विमान हादसे में मौत

30 सितंबर 2001 को कांग्रेस के दिग्गज नेता माधवराव सिंधिया की विमान हादसे में मौत हो गई थी। हादसा यूपी के मैनपुरी जिले के मोट्टा गांव में हुआ था। 8 लोग मारे गए थे। चार पत्रकार भी थे

Image credits: Instagram

संजय गांधी का प्लेन क्रैश

23 जून 1980 को पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के बेटे संजय गांधी की मौत विमान हादसे में हो गई थी। हादसा दिल्ली के सफदरगंज एयरपोर्ट के पास हुआ था। पेड़ से टकराने के बाद प्लेन क्रैश हुआ था।

Image credits: X Twitter

जीएमसी बालयोग ने गंवाई जान

3 मार्च, 2002 को तत्कालीन लोकसभा अध्यक्ष और TDP के सीनियर नेता जीएमसी बालयोग का निधन हो गया था। हादसा आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के मंगलगिरी में हुआ था।

Image credits: Freepik@EyeEm

पूर्व CDS जनरल बिपिन रावत

8 दिसंबर, 2021 को भारत के पहले CDS जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 12 सैन्य अधिकारियों की जान एक हेलिकॉप्टर हादसे में चली गई थी। हादसा कुन्नूर में हुआ था।

Image credits: Facebook