World news

भारत की बढ़ती परमाणु ताकत से डरा पाकिस्तान, जानें किस बात का रोना रोया

Image credits: Getty/freepik

परमाणु हथियारों में पाकिस्तान से आगे निकला भारत

भारत की परमाणु ताकत पड़ोसी पाकिस्तान से कहीं ज्यादा बढ़ गई है। इस बात का खुलासा हाल ही में ग्लोबल वेपंस ट्रैकर SIPRI की रिपोर्ट से हुआ है।

Image credits: Twitter

25 साल में पहली बार पाकिस्तान से आगे निकला भारत

इस रिपोर्ट के बाद पाकिस्तान भारत की बढ़ती परमाणु शक्ति से बेहद घबराया हुआ है। बता दें कि भारत का परमाणु हथियार भंडार 25 साल में पहली बार पाकिस्तान से ज्यादा हो चुका है।

Image credits: freepik

भारत के जखीरे में एक साल में बढ़े 8 परमाणु हथियार

SIPRI की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक साल में भारत ने अपने जखीरे में 8 परमाणु हथियार बढ़ाए हैं। इसके साथ ही भारत के परमाणु हथियारों की संख्या 164 से बढ़कर 172 हो चुकी है।

Image credits: DRDO

पाकिस्तान ने पिछले एक साल में एक भी परमाणु हथियार नहीं बढ़ाया

वहीं, पिछले एक साल में पाकिस्तान ने कोई परमाणु हथियार नहीं बनाया है। ऐसे में उसके पास कुल परमाणु हथियारों की संख्या 170 है।

Image credits: Twitter

पाकिस्तान के कमर चीमा ने कहा- भारत की निगाह चीन पर

भारत की बढ़ती परमाणु ताकत पर पाकिस्तान के पॉलिटिकल एनालिस्ट कमर चीमा ने कहा- पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम के पीछे सिर्फ भारत है, जबकि भारत की निगाह लगातार चीन पर है।

Image credits: freepik

पाकिस्तान ने रोया संसाधनों की कमी का रोना

कमर चीमा ने कहा- बीते एक साल पर नजर डालें तो भारत ने न्यूक्लियर हथियार बढ़ाए हैं, जबकि पाकिस्तान वहीं पर है। इसकी बड़ी वजह पाकिस्तान के पास संसाधनों की कमी भी है।

Image credits: freepik

चीन के खतरे को भांपते हुए परमाणु ताकत बढ़ा रहा भारत

कमर चीमा ने आगे कहा- भारत ने चीन के खतरे को भांपते हुए अपना परमाणु जखीरा बढ़ाया है, जबकि चीन के पास तो अब परमाणु बमों की संख्या 500 तक पहुंच गई है।

Image credits: Getty

भारत-पाकिस्तान के परमाणु हथियार तैनाती मोड में नहीं

कमर चीमा ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के न्यूक्लियर हथियार स्टोर हैं, तैनात नहीं। जबकि दुनिया के करीब 1700 हथियार पूरी तरह तैनात हैं। इनमें अमेरिका, चीन, फ्रांस और दूसरे देश हैं।

Image credits: freepik