Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या स्पेस में होगी दारु पार्टी?

उत्तम कोटि की फ्रेंच शराब की एक दर्जन बोतलें अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में पहुंच गयी हैं लेकिन शराब की यह खेप अंतरिक्ष यात्रियों के लिए नहीं, बल्कि एक प्रयोग के लिए भेजी गई है। 

12 alcohol bottles sent to space for research purpose
Author
Cape Canaveral, First Published Nov 6, 2019, 10:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

केप केनवेरल: उत्तम कोटि की फ्रेंच शराब की एक दर्जन बोतलें अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में पहुंच गयी हैं लेकिन शराब की यह खेप अंतरिक्ष यात्रियों के लिए नहीं, बल्कि एक प्रयोग के लिए भेजी गई है। शराब की इन बोतलों को एक साल के बाद धरती पर वापस लाया जाएगा ।

अनुसंधानकर्ता इस बात का अध्ययन करेंगे कि समय की प्रक्रिया को भारहीनता और अंतरिक्ष विकिरण कैसे प्रभावित करते हैं। इसका लक्ष्य खाद्य उद्योग के लिए नया जायका और गुण विकसित करना है। इन बोतलों को वर्जीनिया से नार्थरोप ग्रुम्मन कैप्सूल के माध्यम से भेजा गया और ये बोतलें दो दिन बाद अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचीं। प्रत्येक बोतल को धातु के डिब्बे में पैक किया गया, ताकि वे टूटें नहीं।

फ्रांस स्थित बोरदो और जर्मनी स्थित बायर्न विश्वविद्यालय, लक्जमबर्ग के स्टार्टअप स्पेस कार्गो अनलिमिटेड के माध्यम से इस प्रयोग में भाग ले रहे हैं।

इस प्रयोग के वैज्ञानिक निदेशक माइकल लेबर्ट ने बताया कि इस शराब के बनाने में यीस्ट एवं जीवाणुओं दोनों का इस्तेमाल किया गया है और इसमें रासायनिक प्रक्रिया भी शामिल है, जो इसे अंतरिक्ष अध्ययन के लिए आदर्श बनाती है।

अंतरिक्ष में रखी गई शराब की तुलना पृथ्वी पर इतने ही समय के लिए रखी गई बोरदो की शराब से की जाएगी। अगले तीन वर्षों में कंपनी द्वारा योजनाबद्ध तरीके से चलाई जाने वाली छह अंतरिक्ष योजनाओं में से यह पहली है।

स्पेस कार्गो अनलिमिटेड के सह संस्थापक निकोलस गौम ने बयान जारी कर कहा, ‘‘यह एक बार किया जाने वाला जीवनभर का साहसिक कार्य है।’ नासा, ऐसे कार्यक्रमों तथा व्यापार के अवसरों एवं निजी अंतरिक्ष यात्री मिशनों के लिए अंतरिक्ष स्टेशन खोल रहा है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios