Asianet News HindiAsianet News Hindi

आग की लपटें देख घबरा गए लोग, 13 साल के बच्चे की बहादुरी ने बचाई कई जान

मलेशिया के सरवाक में अचानक एक चॉल के किचन में आग लग गई। भयंकर लपटों को देख जहां सबके हाथ-पैर फूल गए, वहीं 13 साल के बच्चे की तत्परता से आग पर काबू पाया जा सका।  

13 year old saves people from fire learned using fire extinguisher at school kph
Author
Malaysia, First Published Dec 18, 2019, 6:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मलेशिया: कहते हैं ना कि असली पढ़ाई वही है, जो समय पर याद आ जाए। मलेशिया के सरवाक में रहने वाले 13 साल के बच्चे को स्कूल में फायर एक्टिंगिशर का इस्तेमाल सिखाया गया था। जब 16 दिसंबर को उसके घर के पास आग लग गई, तो उसने सिखाई गई तकनीक का इस्तेमाल कर आग को फैलने से रोक लिया। लोग इस बहादुर बच्चे की तारीफ कर रहे हैं।  

लग गई थी भीषण आग 
इस एरिया में 16 दिसंबर को अचानक एक चॉल के किचन में आग लग गई। लोग भीषण लपटों को देख घटबर्रा गए। आग काफी तेजी से फ़ैल रही थी। फायर ब्रिगेड को खबर दे दी गई थी। लेकिन तभी वहां 13 साल का अलेक्ससीदी आया। उसने वहां लगे फायर एक्टिंगिशर को उठाया। उसे खोलकर वो आग वाले जगह पर गया और अकेले ही आग पर काबू पा लिया। 

फ़ैल जाती आग 
अगर बच्चा समय रहते आग नहीं बुझाता, तो किचन में रखे सिलिंडर में विस्फोट हो जाता। इससे बड़ा हादसा हो सकता था। लेकिन बच्चे ने तुरंत ही एक्शन लिया। जब लोगों ने उससे फायर एक्टिंगिशर के इस्तेमाल का तरीका जानने का कारण पूछा तो उसने बताया कि उसके स्कूल में ये सिखाया गया था। 

फायर टीम ने की तारीफ 
अलेक्ससीदी की इस तत्परता का फायर एंड रेस्क्यू डिपार्टमेंट  ने दिल से स्वागत और तरीफ किया। उनके मुताबिक, अगर आग समय पर नहीं रोकी जाती, तो मामला गंभीर हो सकता था। वाहिन लोगों ने अलेक्ससीदी के स्कूल टीचर्स की भी तारीफ की। जिसकी वजह से बच्चा फायर एक्टिंगिशर यूज कर पाया।   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios