Asianet News Hindi

पाकिस्तानी मंदिर से मिली बेशकीमती मूर्तियां

पाकिस्तान वैसे तो इस्लामिक देश है। लेकिन चूंकि विभाजन से पहले ये भारत का हिस्सा था, इस कारण वहां कई मंदिर भी हैं। हालांकि, इनमें से ज्यादातर मंदिर तोड़ दिए गए हैं। 
 

1500 years old lord hanuman statues discovered from Pakistani temple
Author
Pakistan, First Published Sep 4, 2019, 8:11 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

कराची: भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान के कराची में एक मंदिर की खुदाई के दौरान बेशकीमती मूर्तियां बरामद की गई हैं। ये मूर्तियां कराची के सोल्जर बाजार के प्रसिद्ध श्री पुंज मुखी हनुमान मंदिर की खुदाई में बरामद की गई। बता दें कि सोल्जर बाजार कराची के बेहद तंग इलाके में स्थित है। यहां की संकरी गलियों के बीच बने इस मंदिर की खुदाई का काम काफी समय से चल रहा था। 


मंदिर के नीचे थी सुरंग 
पाकिस्तानी मीडिया में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, इस मंदिर की खुदाई में में एक खुफिया सुरंग मिली। इसके अंदर से एक अस्थि कलश मिला है। ऐसा बताया जा रहा है कि ये अस्थि कलश किसी साधू का होगा। ये मंदिर भगवान हनुमान का था। 

बेशकीमती हैं मूर्तियां 
रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंदिर से हनुमानजी, गणेशजी और नंदीजी की मूर्तियां बरामद की गई हैं। ये साड़ी मूर्तियां पीले रंग के पत्थर से बनाई गई हैं। साथ ही इनपर सिंदूर के निशान भी मौजूद हैं। खुदाई करने वालों के मुताबिक, ये मूर्तियां पंद्रह सौ साल पुरानी हैं। लेकिन फिलहाल पुरातत्वविदों को इसकी जांच के लिए बुलाया गया है। वहीं मंदिर प्रबंधन ने पाकिस्तानी सरकार से इस मंदिर को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की मांग की है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios