Asianet News HindiAsianet News Hindi

दावा: ये रेडियो स्टेशन करता है एलियन से संपर्क, रूस से होता है इसका प्रसारण

रूस के सेंट पीटर्सबर्ग से कुछ दूर स्थित एक सुनसान इलाके में बने रेडियो स्टेशन को लेकर कई लोगों ने दावा किया है कि यहां से एलियंस से संपर्क किया जाता है। MDZhB नाम का ये रेडियो स्टेशन अपने रहस्य के लिए जाना जाता है। 

Aliens contact with human through this Russian radio station kph
Author
Russia, First Published Dec 15, 2019, 3:43 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रूस: MDZhB को द बजर के नाम से भी जानते हैं। उस शॉर्टवेव रेडियो स्टेशन को 4625 और 4810 kHz पर सुना जाता है। ये रेडियो स्टेशन काफी चर्चित है। इसलिए नहीं कि यहां से कोई शानदार प्रोग्राम ऑन एयर नहीं होता। बल्कि दिन के चौबीस घंटे यहां से एक अजीबोगरीब आवाज आती है। जिसकी वजह से इसे घोस्ट स्टेशन भी कहा जाता है। 

Aliens contact with human through this Russian radio station kph

कुछ देर के लिए होता है प्रसारण 
इस रेडियो स्टेशन से नियमित अंतराल पर कुछ प्रसारण होता है। लेकिन इसके बाद से लेकर हमेशा उस स्टेशन से लगातार भनभनाहट की आवाज आती है। ऐसा आज से नहीं कई सालों से हो रहा है। किसी को नहीं पता कि ये आवाज कहां से आती है? सबसे हैरान करने वाली बात है कि किसी को नहीं पता कि ये रेडियो स्टेशन कौन चला रहा है। लेकिन अगर गूगल करें तो पता चलता है कि ये रेडियो स्टेशन रशियन आर्म्ड फोर्स द्वारा चलाया जाता है।  

Aliens contact with human through this Russian radio station kph

लगती है कई तरह की अटकलें 
रुसी सरकार इस स्टेशन के बारे में कुछ भी बोलने से कतराती है। बीते 35 सालों से इसका प्रसारण हो रहा है। लेकिन इस विचित्र आवाज के बारे में किसी को कुछ नहीं पता। हालांकि अटकलें कई तरह की लगाई जाती है। कुछ लोग कहते हैं कि रुसी सेना इस स्टेशन के जरिये अपनी पनडुब्बियों से बातचीत करते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि इस स्टेशन के एलियन से संपर्क करते हैं। इससे लगातार आने वाली आवाज से लोगों को ऐसा लगता है कि एलियन भी शायद इस स्टेशन के जरिए इंसानों से बातचीत करते हैं। हालांकि, इसकी असलियत को लेकर काफी संशय बना हुआ है। कई मीडिया रिपोर्ट्स ने इस बात पर सहमति भी जताई तो कई ने हैरानी भी। लेकिन असलियत आज तक सामने नहीं आई। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios