Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना के आगे हार गया दुनिया का शक्तिशाली देश, अमेरिका में मौत का तांडव, अस्पतालों में नहीं है जगह

चीन में जहां कोरोना को नियंत्रित किया जा चुका है, वहीं यूरोप के इटली और स्पेन में मौत का तांडव मचाने के बाद कोरोना का कहर अब अमेरिका में सबसे ज्यादा फैलता नजर आ रहा है। इससे अमेरिका के लोग खौफ में जी रहे हैं। 
 

Americans are scared of corona virus, 400 deaths in last 24 hours MJA
Author
New York, First Published Mar 28, 2020, 1:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

न्यूयॉर्क। चीन में जहां कोरोना को नियंत्रित किया जा चुका है, वहीं यूरोप के इटली और स्पेन में मौत का तांडव मचाने के बाद कोरोना का कहर अब अमेरिका में सबसे ज्यादा फैलता नजर आ रहा है। इससे अमेरिका के लोग खौफ में जी रहे हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से अमेरिका में 400 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं एक लाख से ज्यादा इसके पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। अमेरिका में कोरोना से अब तक कुल 1696 लोगों की मौत हो चुकी है। बताया जा रहा है कि कोरोना से सबसे ज्यादा लोग न्यूयॉर्क में संक्रमण के शिकार हुए हैं। वहीं, यह भी कहा जा रहा है कि प्रेसिडेंट ट्रम्प कोरोना वायरस को लेकर पैदा हुए हालात को लेकर गंभीर नहीं हैं। 

जरूरी मेडिकल उपकरणों की है कमी
न्यूयॉर्क में कोरोना से संक्रमित लोग बड़ी संख्या में अस्पतालों में चेकअप कराने जा रहे हैं। वहां जिन लोगों को पॉजिटिव पाया जा रहा है और जो गंभीर हालत में हैं, उन्हें अस्पतालों में भर्ती किया जा रहा है। कोरोना संक्रमित मरीजों की हालत ज्यादा बिगड़ने पर उन्हें वेंटिलेटर पर रखने की जरूरत होती है, लेकिन न्यूयॉर्क के हॉस्पिटलों में वेंटिलेटर की कमी बताई जा रही है। 

न्यूयॉर्क के गवर्नर ने 30 हजार वेंटिलेटर की है मांग
न्यूयॉर्क में कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए वहां के गवर्नर एंड्रयू कुमो ने 30 हजार वेंटिलेटर की अतिरिक्त मांग की है, लेकिन राष्ट्रपति ट्रम्प ने इसे एक गैरजरूरी मांग बताया है। ट्रम्प का कहना है कि कोरोना के खतरे को बढ़ा-चढ़ा कर दिखाया जा रहा है और डेमोक्रेटिक गवर्नर इस लेकर ज्यादा शिकायतें करने में लगे हैं। ट्रम्प के इस बयान पर न्यूयॉर्क के लोगों ने हैरानी जताई है। न्यूयॉर्क के गवर्नर ने कहा है कि उनके राज्य में सिर्फ 4 हजार वेंटिलेटर्स मौजूद हैं। उन्होंने 7 हजार और वेंटिलेटर खरीदे हैं, लेकिन मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ज्यादा वेंटिलेटर्स की जरूरत है।

अमेरिकी सरकार ने भेजे 4,400 वेंटिलेटर
अमेरिकी सरकार ने न्यूयॉर्क के लिए 4,400 वेंटिलेटर भेजे हैं। लेकिन गवर्नर का कहना है कि मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह काफी कम है। जैसे हालात बनते जा रहे हैं, उनमें ज्यादा से ज्यादा वेंटिलेटर और दूसरे मेडिकल उपकरणों की जरूरत बनी हुई है। अगर समय से जरूरी मेडिकल उपकरणों की व्यवस्था नहीं की जाती तो हालात और भी खराब हो सकते हैं। वहीं, ट्रम्प ने कहा है कि वे गवर्नर एंड्रयू की बातों से सहमत नहीं हैं। कोरोना का खतरा इतना बढ़ने वाला नहीं है, लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि वे जानते हैं कि कोरोना मरीजों के लिए वेंटिलेटर की जरूरत कितनी ज्यादा है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios