Asianet News HindiAsianet News Hindi

स्पेस से ऐसा दिखता है भारत पाकिस्तान बॉर्डर

भारत और पाकिस्तान के बीच के रिश्ते काफी कड़वे हैं। ज्यादातर मामलों में पाकिस्तान भारत के खिलाफ ही बोलता है। बात अगर दोनों देशों के बीच के बॉर्डर्स की करें, तो वहां भी आए दिन गोलीबारी होती रहती है। लेकिन अगर स्पेस से देखें, तो बॉर्डर काफी खूबसूरत नजर आता है।  

Beautiful photo of india Pakistan border from space kph
Author
New Delhi, First Published Dec 19, 2019, 6:41 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली: भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर हमेशा तनाव रहता है। दोनों ही देशों के कई सैनिक हमेशा वहां तैनात रहते हैं। आए दिन गोलीबारी होती रहती है। पाकिस्तान कई बार बॉर्डर पर सीजफायर करता है। खून-खराबे के माहौल से भारत-पाक बॉर्डर हमेशा बदनाम रहा है। लेकिन क्या आपने कभी दोनों देशों के बॉर्डर को स्पेस से देखा है। इसकी तस्वीरें देख आपको इसकी खूबसूरती का अंदाजा हो जाएगा।  

स्पेस स्टेशन से खींची गई है तस्वीर 
भारत पाकिस्तान बॉर्डर की ये खूबसूरत तस्वीर साल 2011 में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन ने खींची थी। इसमें दोनों देशों के बीच ऑरेंज लाइन नजर आ रहा है। ये लाइन बॉर्डर पर लगी तेज लाइट्स के कारण है। भारत की तरफ से बॉर्डर्स पर लगाए गए फ्लड लाइट्स के कारन बॉर्डर स्पेस से नजर आता है। इसकी खूबसूरत फोटोज सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई। 

भारत सरकार ने खर्च की थी मोटी रकम 
2003 में भारत सरकार ने 2009 किलोमीटर तक के एरिया में फ्लड लाइट्स लगवाने का प्लान बनाया था। इसी प्लान में लगी लाइट्स के कारण ये बॉर्डर स्पेस से भी नजर आता है। इस तस्वीर में भारत के बॉर्डर लाहौर, पाकिस्तान से गुजरते नजर आते हैं। बता दे कि गुजरात से होकर गुजरने वाला ये बॉर्डर पहले काफी बदनाम था। यहां कई तरह की आपराधिक गतिविधियां होती थी। लेकिन फ्लडलाइट्स लग जाने के बाद अब ये इलाका काफी शांत हो गया है।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios