Asianet News Hindi

क्या फ्रांसीसी भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस ने कर दी थी कोरोना वायरस की भविष्यवाणी!

कोरोना वायरस का कहर चीन में तो बरपा ही है, पूरी दुनिया में इसके संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। वहीं, एक शख्स ने ट्विटर पर लिखा है कि इसकी भविष्यवाणी फ्रांसीसी भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस ने करीब 465 साल पहले ही कर दी थी।

Did the French prophet Nostredamus predict the corona virus MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 11, 2020, 1:48 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हटके डेस्क। कोरोना वायरस के संक्रमण से चीन में हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं लाखों लोग इसके संक्रमण के शिकार हैं। दुनिया के दूसरे देशों में भी लोग इस जानलेवा वायरस के शिकार हो रहे हैं। अभी तक इससे निपटने के लिए किसी प्रभावी दवा या टीके की खोज नहीं की जा सकी है। इसी बीच, सोशल मीडिया पर कुछ ब्लॉगर्स ने लिखा है कि फ्रांसीसी भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस ने करीब 465 साल पहले ही कोरोना वायरस के खतरे के बारे में भविष्यवाणी कर दी थी। 

सामने आए ट्वीट
मार्को मलाकारा नाम के एक ट्विटर यूजर ने लिखा है कि कोरोना वायरस के संकट के बारे में नास्त्रेदमस ने 465 साल पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी। उन्होंने कहा था कि दुनिया भर में बाढ़, आगजनी और जानलेवा विषाणुओं का खतरा बढ़ेगा, जिसमें हजारों-हजार लोगों की जान जाएगी। एक यूजर ने स्पेनिश भाषा में ट्वीट किया है और लिखा है कि वह महामारी सामने आ चुकी है, जिसके बारे में नास्त्रेदमस ने भविष्यवाणी की थी। 

15वीं सदी में की थी भविष्यवाणी
नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियां चौपाइयों के रूप में हैं, जो 15वीं सदी में लिखी गई थीं। ये भविष्यवाणियां पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। एक ऑनलाइन यूजर का दावा है कि नास्त्रेदमस की एक चौपाई 2:53 में शायद कोरोना वायरस का ही जिक्र है। इस चौपाई में कहा गया है कि समुद्र से सटे एक शहर में बड़ी महामारी फैलेगी, जिसके लाखों लोग शिकार होंगे। कहा जा रहा है कि जिस शहर का जिक्र नास्त्रेदमस ने किया है, लगता है वह चीन का वुहान शहर ही है। यहां समुद्री जीवों का कारोबार होता है। चीन के इसी शहर से कोरोना वायरस फैला है। सिर्फ इसी शहर में कोराना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या लाखों में है।

एक करोड़ से भी ज्यादा लोग घरों में कैद
बता दें कि वायरस फैलने की वजह से वुहान के एक करोड़ से भी ज्यादा लोग अपने घरों में कैद रहने को मजबूर हो गए हैं। वुहान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या का आकलन कर पाना आसान नहीं है। वुहान हुबेई प्रांत का वह शहर है जहां से कोरोना वायरस फैलने की शुरुआत हुई थी। कहा जाता है कि यह वायरस वहां के पशु बाजार से फैला है। लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि वुहान में संक्रमित लोगों की संख्या इसी तरह बढ़ती रही तो फरवरी खत्म होते-होते शहर की 5 प्रतिशत आबादी यानी 5 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाएंगे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios